scriptभारतीय नागरिकों के लिए विदेश मंत्रालय ने शुरू की ट्विटर सेवा  | Foreign Ministry introduced Twitter service for Indians | Patrika News
विविध भारत

भारतीय नागरिकों के लिए विदेश मंत्रालय ने शुरू की ट्विटर सेवा 

विदेश राज्य मंत्री जनरल वी के सिंह ने जवाहरलाल भवन में आयोजित एक संक्षिप्त समारोह में इस मंच का शुभारंभ किया

Dec 23, 2016 / 07:38 pm

विकास गुप्ता

VK Singh

VK Singh

नई दिल्ली। विश्व भर में अपने नागरिकों की सहायता के लिए ट्विटर के प्रयोग में दुनिया के सबसे सक्रिय विदेश मंत्रालय का तमगा मिलने के बाद मंत्रालय ने इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का जनशिकायतों के निराकरण के औपचारिक मंच का शुक्रवार को शुभारंभ किया।

विदेश राज्य मंत्री जनरल वी के सिंह ने जवाहरलाल भवन में आयोजित एक संक्षिप्त समारोह में इस मंच का शुभारंभ किया। जनरल सिंह ने कहा कि प्रवासी भारतीयों, विदेश गये भारतीयों, पर्यटकों, कारोबारियों एवं संकटग्रस्त लोगों की ट्विटर पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की अनवरत मदद से प्रेरणा लेकर यह मंच तैयार किया गया है।

ट्विटर सेवा पर एट एमईएइंडिया हैंडल पर विदेश मंत्रालय के वैरीफाइड 200 से अधिक हैंडलों को एक साथ इस मंच पर समायोजित किया गया है। इस सेवा के माध्यम से ट्वीट्स के जरिये मदद के अनुरोधों पर यथाशीघ्र कार्रवाई संंभव होगी। ये शिकायतें स्वत: ही संबंधित अधिकारी के पास पहुंच जाएगी और उनका त्वरित एवं कारगर समाधान हो सकेगा। देशभर में 89 पासपोर्ट कार्यालय एवं पासपोर्ट सेवाकेन्द्र, विदेशी मिशन, विदेश मंत्रालय के विभिन्न विभाग एवं संगठन, प्रवासी भारतीय विभाग, इस मंच से जुड़े हैं।

पारदर्शी व्यवस्था होने के कारण सभी पक्ष कार्रवाई का स्तर देख सकेंगे। ट्विटर इंडिया के न्यू•ा एवं सरकारी साझीदारी के प्रमुख रहील खुर्शीद ने बताया कि वाणिज्य मंत्रालय, रेल मंत्रालय, दूरसंचार मंत्रालय के अंतर्गत विभिन्न विभाग, उत्तर प्रदेश पुलिस, बेंगलुरु पुलिस इस सेवा का लाभ उठा रहे हैं। दिल्ली पुलिस, मुंबई पुलिस, हैदराबाद पुलिस भी इस सेवा का लाभ उठाएगी।

Home / Miscellenous India / भारतीय नागरिकों के लिए विदेश मंत्रालय ने शुरू की ट्विटर सेवा 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो