scriptएसपी त्यागी 14 दिसम्बर तक सीबीआई हिरासत में | Former Airforce army chief SP Tyagi will be present in court in VVIP Augusta Vasteland Helicopter Deal | Patrika News

एसपी त्यागी 14 दिसम्बर तक सीबीआई हिरासत में

Published: Dec 10, 2016 07:09:00 pm

त्यागी ने मजिस्ट्रेट के समक्ष पेशी के दौरान अपने खिलाफ लगे आरोपों से इनकार करते हुए कहा कि वह भ्रष्टाचारी नहीं हैं

august wasteland helicopter deal sp tyagi arrested

august wasteland helicopter deal sp tyagi arrested

नई दिल्ली। दिल्ली की एक विशेष अदालत ने अगस्ता वेस्टलैंड खरीद घोटाला मामले में शुक्रवार को गिरफ्तार किए गए वायुसेना के पूर्व अध्यक्ष एस पी त्यागी एवं दो अन्य आरोपियों को 14 दिसम्बर तक के लिए केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की हिरासत में शनिवार को भेज दिया। सीबीआई ने त्यागी, उनके भतीजे संजीव त्यागी उर्फ जूली त्यागी तथा वकील गौतम खेतान को सीबीआई के विशेष मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश किया।

जांच एजेंसी ने 3600 करोड़ रुपए के वीवीआईपी हेलीकॉप्टर खरीद में कथित अनियमितताओं के सिलसिले में तीनों को भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 120बी, 420 तथा भ्रष्टाचार निरोधक कानून 1988 की विभिन्न धाराओं के तहत शुक्रवार को गिरफ्तार किया था। त्यागी ने मजिस्ट्रेट के समक्ष पेशी के दौरान अपने खिलाफ लगे आरोपों से इनकार करते हुए कहा कि वह भ्रष्टाचारी नहीं हैं।

उन्होंने कहा, मैं अपने बैंक खातों को पूरा विवरण दे सकता हूं। सीबीआई के वकील ने तीनों को 10 दिन की हिरासत में भेजने का मजिस्ट्रेट से आग्रह किया, लेकिन इसमें उसे सफलता नहीं मिली। निचली अदालत ने तीनों को 14 दिसम्बर तक के लिए सीबीआई हिरासत में भेज दिया। सीबीआई वीवीआईपी हेलीकॉप्टर घोटाले के सिलसिले में पहले भी त्यागी से कई दौर की पूछताछ कर चुकी थी। सीबीआई ने त्यागी से दलालों से कथित रिश्तों, उनके इटली दौरों, हेलीकॉप्टर के लिए शर्तों में तब्दीली और संजीव त्यागी से रिश्तों को लेकर कई सवाल किए थे।

पूछताछ में त्यागी ने स्वीकार किया था कि उन्होंने अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर बनाने वाली कंपनी फिनमेक्कैनिका के वरिष्ठ पदाधिकारियों से तब मुलाकात की थी, जब सौदे की बातचीत जारी थी। उन्होंने बताया था कि वह 15 फरवरी 2005 को फिनमेक्कैनिका के सीओओ जॉर्जिया जापा से दिल्ली में मिले थे। सीबीआई सूत्रों ने दावा किया कि त्यागी की सेवानिवृत्ति के दो साल पश्चात वर्ष 2009 में उन्हें कथित रूप से कुछ विदेशी रकम मिली जिसके बारे में उनसे खास तौर पर पूछताछ की गई। उनसे इस रकम के स्रोत, रकम मिलने की वजह और सेवानिवृत्ति के बाद उनकी इटली यात्राओं के बारे में भी पूछताछ की गई।

जांच एजेंसी ने उनके सामने खाते का विवरण पेश किया और उनसे उस पर सफाई मांगी गई। पूर्व वायुसेना प्रमुख का आरोप है कि उन्होंने हेलीकॉप्टर की उड़ान की ऊंचाई सीमा 6000 मीटर से घटाकर 4500 मीटर कर दी जिसके बाद अगस्ता वेस्टलैंड सौदे की दौड़ में शामिल हो गई, उसके बिना वह बोलियां जमा करने के लिए पात्र नहीं थी। त्यागी ने अपने विरुद्ध लगे आरोपों से इनकार किया और कहा कि शर्तों में बदलाव, जिससे अगस्ता वेस्टलैंड दौड़ में शामिल हो पाया, एक सामूहिक फैसला था, जिसमें भारतीय वायुसेना, एसपीजी और अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे।

कुल 452 करोड़ की रिश्वत लेने का हुआ था खुलासा
सीबीआई ने बताया कि अगस्ता वेस्टलैंड से हुई हेलिकॉप्टर डील में बिचौलिए या त्यागी के रिश्तेदार संजीव के जरिए 452 करोड़ रुपए (कुल डील राशि 3767 करोड़ का 12 फीसदी) घूस ली गई। हालांकि पहले सौदा 3600 करोड़ रुपए में होने तथा दस फीसदी घूस देने की बात सामने आई थी लेकिन जांच में बड़ा खुलासा हुआ। इसके बाद यूपीए सरकार ने फरवरी 2013 में डील रद्द कर दी। डील रद्द करने के साथ ही तत्कालीन वायुसेनाध्यक्ष एसपी त्यागी सहित 13 लोगों पर केस दर्ज किया गया था।

अगस्ता मामले में इटली की कोर्ट ने सुनाई थी सजा
आपको बता दें कि 8 अप्रैल को इटली की एक कोर्ट ने अगस्ता घोटाला मामले पर फैसला सुनाया था। 225 पेज के इस फैसले के 17 पेजों पर त्यागी के नाम का उल्लेख किया गया था। इटली की कोर्ट के फैसले में ही कहा गया था कि 3565 हजार करोड़ की डील में भारतीय अफसरों को 90 से 225 करोड़ रुपए की रिश्वत दी गई। इसी आधार पर त्यागी ने अगस्ता वेस्टलैंड को वीवीआईपी हेलिकॉप्टर डील फाइनल कराने में मदद की। इटली की कोर्ट ने हेलिकॉप्टर कंपनी अगस्ता वेस्टलैंड के चीफ जी. ओरसी को दोषी ठहराते साढ़े चार साल जेल की सजा भी सुनाई थी।

ट्रेंडिंग वीडियो