script5 करोड़ परिवारों को मिलेगा फ्री में गैस कनेक्शन,1 मई से शुरू होगी स्कीम | Free gas connections for BPL households | Patrika News
विविध भारत

5 करोड़ परिवारों को मिलेगा फ्री में गैस कनेक्शन,1 मई से शुरू होगी स्कीम

योजना में 1.13 करोड़ उपभोक्ताओं के एलपीजी सब्सिडी छोडऩे से हुई बचत का उपयोग किया जाएगा

Apr 23, 2016 / 12:06 pm

Rakesh Mishra

Free gas connections for BPL households

Free gas connections for BPL households

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 1 मई को गरीबी रेखा के नीचे गुजर बरस करने वाले पांच करोड़ परिवारों को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराने की 8 हजार करोड़ रुपए की महत्वाकांक्षी योजना की शुरुआत करेंगे। योजना में 1.13 करोड़ उपभोक्ताओं के एलपीजी सब्सिडी छोडऩे से हुई बचत का उपयोग किया जाएगा। प्रधानमंत्री 1 मई को उत्तर प्रदेश के बलिया में उज्जवला योजना की शुरुआत करेंगे और 15 मई को गुजरात के दाहोद में इसी प्रकार का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

प्रधानमंत्री ने समर्थ लोगों को एक साल के लिए रसोई गैस सब्सिडी छोडऩे की अपील के साथ गिव इट अप अभियान की शुरुआत औपचारिक तौर पर पिछले साल 27 मार्च को की थी। वैसे ये योजना फरवरी 2015 में शुरू की गई थी। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा कि इस अभियान की शुरुआत से अब तक 1.13 करोड़ लोगों ने एलपीजी सब्सिडी छोड़ी है और वे रसोई गैस बाजार भाव पर खरीद रहे हैं। सूची में महाराष्ट्र सबसे ऊपर है,जहां 16.44 लाख ग्राहकों ने सब्सिडी छोड़ी है। वहीं यूपी में 13 लाख लोगों ने सब्सिडी छोड़ी है। दिल्ली तीसरे स्थान पर है। यहां 7.26 लाख लोगों ने गैस सब्सिडी छोड़ी है। गुजरात में 4.2 लाख,ओडिशा में 1.3 लाख लोगों ने सब्सिडी छोड़ी है। सब्सिडी छोडऩे वालों में पांच राज्य महाराष्ट्र,उत्तर प्रदेश,दिल्ली,कर्नाटक और तमिलनाडु का योगदान आधा है।

Home / Miscellenous India / 5 करोड़ परिवारों को मिलेगा फ्री में गैस कनेक्शन,1 मई से शुरू होगी स्कीम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो