scriptPM मोदी की महत्वाकांक्षी योजना को जर्मनी का पूर्ण समर्थन: मर्केल | Full Support of Germany to PM modi's Ambitious Projects: Merkel | Patrika News

PM मोदी की महत्वाकांक्षी योजना को जर्मनी का पूर्ण समर्थन: मर्केल

Published: Oct 05, 2015 10:51:00 am

Submitted by:

Rakesh Mishra

जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने आज कहा कि प्रधानमंत्री
नरेन्द्र मोदी की भारत के विकास के महत्वाकांक्षी कार्यक्रम को जर्मनी पूर्ण समर्थन
और सहयोग देगा

angela merkel

angela merkel

नई दिल्ली। जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने आज कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की भारत के विकास के महत्वाकांक्षी कार्यक्रम को जर्मनी पूर्ण समर्थन और सहयोग देगा। मर्केल ने यहां राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत समारोह के बाद संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि भारत जर्मनी अंतर सरकारी विमर्श इस बात का प्रतीक है कि दोनों देश आपस में व्यापक मुद्दों पर घनिष्ठ सहयोग कर रहे हैं। सहयोग के क्षेत्रों में आर्थिक एवं वित्तीय क्षेत्र, कृषि, आंतरिक सुरक्षा, विकास एवं रक्षा क्षेत्र शामिल हैं।

राष्ट्रपति भवन में पूर्ण सैन्य सम्मान से हुआ स्वागत
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने भारत के विकास का एक महत्वाकांक्षी कार्यक्रम तैयार किया है और जर्मनी उसमें पूर्ण सहयोग देने का इच्छुक है। मर्केल भारत जर्मनी अंतर-सरकारी विमर्श (आईजीसी) की तीसरी बैठक में भाग लेने के लिए एक बड़े प्रतिनिधिमंडल के साथ भारत की तीन दिन की यात्रा पर कल रात यहां पहुंची। मर्केल का आज राष्ट्रपति भवन में पूर्ण सैन्य सम्मान के साथ भव्य स्वागत किया गया। राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने उनका स्वागत किया। सेना के तीनों अंगों की एक संयुक्त टुकड़ी ने उन्हें सलामी पेश की और उसके बाद उन्होंने सलामी गारद का निरीक्षण किया।

महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित की
इसके बाद उन्होंने मोदी का अपने साथ आए उनके मंत्रिमंडलीय सहयोगियों से परिचय कराया। इस मौके पर वित्त राज्य मंत्री जयंत सिन्हा, दिल्ली के उपराज्यपाल नजीब जंग, सेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह सुहाग मौजूद थे। राष्ट्रपति भवन में स्वागत समारोह के बाद जर्मन चांसलर राजघाट रवाना हुईं और वहां उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

मर्केल और उनके साथ आए प्रतिनिधिमंडल के दिल्ली पहुंचने पर कल रात वित्त राज्य मंत्री सिन्हा ने पालम एयरफोर्स स्टेशन के एयरपोर्ट पर अगवानी की थी। जर्मनी के राजदूत मार्टिन नाय भी चांसलर के स्वागत के लिये वहां मौजूद थे। मर्केल दिल्ली पहुंचते ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट किया कि नमस्ते चांसलर मर्केल। आपका और आपके शिष्टमंडल का स्वागत है। मैं सार्थक बातचीत तथा भारत-जर्मनी संबंधों के और मजबूत होने की उम्मीद करता हूं। मर्केल के साथ आने वाले उनके मंत्रिमंडल के छह वरिष्ठ मंत्री वाइस चांसलर एवं आर्थिक मामलों के मंत्री सिग्मर गैब्रियल, विदेश मंत्री फ्रैंक वाल्टर स्टाइमर, रक्षा मंत्री उर्सुला वोन डेर लियेन, खाद्य एवं कृषि मंत्री क्रिश्चियन स्कमीट, शिक्षा एवं शोध मंत्री जोहाना वांका तथा आर्थिक सहयोग एवं विकास मंत्री गेर्ड मुलेर शामिल हैं।

“अब आप पा सकते हैं अपनी सिटी की हर खबर ईमेल पर भी – यहाँ क्लिक करें”
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो