scriptमॉल्स, कैफे में हाईस्पीड वाई-फाई उपलब्ध करायेगा गूगल | Google will give high speed wi-fi in indian malls, cafes, and other public places | Patrika News

मॉल्स, कैफे में हाईस्पीड वाई-फाई उपलब्ध करायेगा गूगल

Published: Sep 28, 2016 10:01:00 am

भारत सहित कई देशों में मॉल, बस अड्डों, सिटी सेंटरों तथा कैफे जैसे सार्वजनिक स्थलों को गूगल स्टेशन में बदला जायेगा

techno update,Google App Duo,bhopal,mp

techno update,Google App Duo,bhopal,mp

नई दिल्ली। अमरीकी सर्च इंजन गूगल ने देश में स्मार्टफोन तथा इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों की तेजी से बढ़ती संख्या के मद्देनजर आज भारतीय बाजार के लिए कई उत्पाद पेश करने की घोषणा की। कंपनी के उपाध्यक्ष सीजर सेनगुप्ता ने बताया कि भारत तथा दुनिया के अन्य देशों में मॉल, बस अड्डों, सिटी सेंटरों तथा कैफे जैसे सार्वजनिक स्थलों को गूगल स्टेशन में बदला जायेगा जहाँ लोगों को हाईस्पीड वाई-फाई सुविधा उपलब्ध होगी।

400 रेलवे स्टेशनों पर भी गूगल देगा वाई-फाई की सुविधा
पिछले साल सितंबर में 400 भारतीय रेलवे स्टेशनों पर वाई-फाई सेवा शुरू करने की घोषणा करने के बाद कंपनी ने इसके विस्तार की योजना बनाई है। गूगल ने कहा कि इस वाई-फाई सुविधा का संचालन मॉलों तथा दूसरे प्रतिष्ठानों के लिए बेहद आसान होगा। इसके लिए प्रतिष्ठान स्टेशनडॉटगूगलडॉटकॉम पर आवेदन कर सकते हैं। सेनगुप्ता ने कहा कि भारत में हर घंटे 10 हजार से ज्यादा लोग पहली बार इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। इसके बावजूद उनके सामने कई तरह की समस्याएँ हैं जो उनके अनुभव को सीमित रखती हैं। मसलन, कम पावर वाले फोन, 2जी कनेक्शन तथा काफी कम डाटा।

शानदार यूट्यूब अनुभव के लिए आएगा ‘यू-ट्यूब गो’
इसी को ध्यान में रखते हुये हम ‘गूगल फॉर इंडिया’ का दूसरा संस्करण पेश कर रहे हैं जिसमें कई नये उत्पाद, प्लेटफॉर्म तथा एक्सेस प्रोग्राम लांच किये जा रहे हैं। कम डाटा तथा कम मेमोरी पर चलने वाले इन नये उत्पादों में एक यू-ट्यूब का ऐप ‘यू-ट्यूब गो’ है। कंपनी ने बताया कि यह कनेक्टिविटी की विभिन्न परिस्थितियों में भी निर्बाध वीडियो स्ट्रीमिंग उपलब्ध कराता है। इसमें उपभोक्ता का डाटा खपत पर पूरा नियंत्रण होता है। यदि आप निकटस्थ दोस्तों या परिवार के सदस्यों के साथ वीडियो शेयर करना चाहते हैं तो इस ऐप की मदद से बिना कोई डाटा खर्च किये यह काम हो सकता है।

सबसे पहले होगा भारत में लॉन्च
शुरुआत में यह सिर्फ भारत में उपलब्ध होगा। कंपनी भारत के लिए ‘अल्लो’ भी लांच करेगी जो गूगल असिस्टेंट का प्रीव्यू एडिशन है। आरंभ में यह अंग्रेजी में उपलब्ध होगा। बाद में इसे हिंदी में भी लांच किया जायेगा। यह चैट के समय जबाब देने में उपभोक्ता की मदद करेगा। उसने मोबाइल और गूगल प्ले के लिए क्रोम का नया वर्जन लांच करने की भी घोषणा की जिसमें कम बैंडविड्थ के कारण दिक्कत नहीं आएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो