scriptसरकारी परीक्षा के मेरिट लिस्ट को PSU से किया जाएगा साझाः मोदी | Govt to share recruitment exams scores with private sector to help them hire candidates: PM Modi | Patrika News

सरकारी परीक्षा के मेरिट लिस्ट को PSU से किया जाएगा साझाः मोदी

Published: Mar 29, 2016 09:33:00 am

Submitted by:

Abhishek Tiwari

प्रधानमंत्री ने कहा कि इसी प्रकार सरकार और सार्वजनिक उपक्रमों द्वारा ली
जाने वाली भर्ती परीक्षाओं के अंकों को भी निजी क्षेत्र के एंप्लॉयर
इस्तेमाल में ला सकते हैं

Up Election 2107

Up Election 2107

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि सरकार और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (PSUs) द्वारा ली जाने वाली नियुक्ति परीक्षाओं में कैंडिडेट्स के मार्क्स सरकार प्राइवेट सेक्टर के साथ साझा करेगी ताकि वह भी अपनी पसंद के लोगों की भर्ती कर सकें। मोदी ने कहा कि सरकार और पीएसएयूज कई भर्ती परीक्षाओं का आयोजन करते हैं। अब तक इन परीक्षाओं मे प्राप्तांकों को सरकार अपने पास ही रखती आई है। अबसे हम इन परीक्षाओं के अंकों को सभी एंप्लॉयर्स को उपलब्ध कराएंगे। यह काम उन्हीं उम्मीदवारों के मामले में होगा जहां उनकी सहमति होगी।

पीएम ने कहा कि हाल ही में सरकार ने निचले और मध्यम स्तर के पदों की भर्ती में इंटरव्यू को समाप्त कर दिया गया। यह कदम ऐसे पदों में भर्ती के दौरान होने वाले भ्रष्टाचार को समाप्त करने के लिए उठाया गया। सरकारी इंजिनियरिंग और मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश परीक्षाओं के परिणाम को पहले ही निजी क्षेत्र के कालेजों में भी इस्तेमाल किया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि इसी प्रकार सरकार और सार्वजनिक उपक्रमों द्वारा ली जाने वाली भर्ती परीक्षाओं के अंकों को भी निजी क्षेत्र के एंप्लॉयर इस्तेमाल में ला सकते हैं। यह उनके लिए एक बेहतर आंकड़ा होगा, इससे उम्मीदवार की बेहतर जांच-परख हो सकेगी।

मोदी ने कहा कि बजट में सरकार ने शिक्षा क्षेत्र मे दो अहम सुधारों के कदमों की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य उच्च शिक्षण संस्थानों को उच्चतम मानकों को अपनाने में मदद करना है। मोदी ने शिक्षा व्यवस्था के सुधार के लिए की जा रही पहल का जिक्र करते हुए कहा कि हम अगले पांच साल में 10 सरकारी विश्वविद्यालयों के लिये अतिरिक्त संसाधन उपलब्ध कराएंगे। इससे देश के सामान्य नागरिकों को कम खर्च पर विश्व स्तरीय विश्वविद्यालयी शिक्षा प्राप्त हो सकेगी। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में यह पहल एक शुरुआत है ताकि उच्च शिक्षा के क्षेत्र में महती लक्ष्यों को हासिल किया जा सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो