script

गुजरात : सौराष्ट्र में मध्यम तीव्रता वाले भूकंप का झटका

Published: Aug 27, 2016 06:36:00 pm

गुजरात में पिछले एक सप्ताह (21 अगस्त से) से अब तक हल्की अथवा मध्यम तीव्रता वाले 23 झटके महसूस किए गए हैं

earthquake

earthquake

गांधीनगर। गुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र में शनिवार को रिक्टर पैमाने पर 4.4 की मध्यम तीव्रता वाले भूकंप का झटका महसूस किया गया। हालांकि, इससे जानमाल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है। इसके अलावा दो और हल्के झटके सौराष्ट्र तथा इससे लगे कच्छ क्षेत्र में महसूस किए गए। लेकिन, इनकी तीव्रता अपेक्षाकृत कम थी। भूकंप अनुसंधान केंद्र गांधीनगर से मिली जानकारी के अनुसार, 4.4 तीव्रता वाले भूकंप का केंद्र मांगरोल से 50 किमी पश्चिम दक्षिण पश्चिम में अरब सागर में था।

इसे दोपहर 12 बज कर 23 मिनट पर जूनागढ़ तथा सीमावर्ती गिर सोमनाथ जिले में महसूस किया गया। इसके अलावा लगभग उसी स्थान पर केंद्रित 2.5 तीव्रता का एक झटका भी इसके करीब सात मिनट बाद महसूस किया गया। इससे पहले कच्छ में भचाऊ से उत्तर उत्तर पश्चिम की ओर केंद्रित 1.6 तीव्रता का एक झटका भी महसूस किया गया था।

गुजरात में पिछले एक सप्ताह (21 अगस्त से) से अब तक हल्की अथवा मध्यम तीव्रता वाले 23 झटके महसूस किए गए हैं जिनमें से सभी भूगर्भीय रूप से संवेदनशील सौराष्ट्र अथवा कच्छ क्षेत्र में थे। हालांकि आज महसूस किया गया 4.4 तीव्रता वाला झटका इनमें सबसे तेज था।

इटली में भूकंप पीडि़तों के लिए दिनभर का राष्ट्रीय शोक

रोम। इटली के पहाड़ी मध्य क्षेत्रों में बुधवार को आए 6.2 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप में मारे गए लोगों के लिए शनिवार को दिनभर का राष्ट्रीय शोक मनाया जा रहा है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार नॉर्सिया के दक्षिण-पूर्व से करीब 10 किलोमीटर दूर क्षेत्र में तड़के 3.36 बजे आए भूकंप में मृतकों की संख्या बढ़कर 278 हो चुकी है, वहीं बुधवार शाम के बाद से कोई जीवित व्यक्ति नहीं मिला है।

भूकंप के पीडि़तों को याद करते हुए शनिवार को देश भर में राष्ट्रीय ध्वज को आधा झुकाया गया है। इटली के प्रधानमंत्री मत्तेओ रेंजी ने भूकंप से अरक्वाटा, अमात्रिस और अकुमोली और पेसकारा डेल ट्रोंटो के पीडि़तों के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने वाले हैं।

प्रभावित क्षेत्रों में शुक्रवार को आपात स्थिति की घोषणा की गई और पुनर्निर्माण के लिए पांच करोड़ यूरो (लगभग 5.5 करोड़ डॉलर) का कोष अलग किया गया है। भूकंप में मारे गए एक राजकीय अधिकारी के बेटे के लिए पहली अंत्येष्टि शुक्रवार को आयोजित की गई। यह मौत अमात्रिस में हुई थी।

ट्रेंडिंग वीडियो