Patrika Hindi News

जाट आंदोलनः 34,000 करोड़ का हुआ नुकसान, गई 18 जानें

Updated: IST Haryana Jat Agitation Ended
9 दिन तक चले हरियाणा जाट आंदोलन में जाटों को क्या मिलेगा यह अभी देखना बाकी है, लेकिन लोगों को क्या मिला है आइए जानते हैं

पानीपत। हरियाणा में पिछले 9 दिनों से चल रहा जाट आरक्षण आंदोलन 34,000करोड़ का नुकसान और 18 जानें लेने के बाद अब ठंडा पड़ता नजर आ रहा है। ऑल इंडिया जाट संघर्ष समिति ने आंदोलन को खत्म किए जाने का ऐलान कर दिया है। हालांकि अभी भी आंदोलनकारी कई जगहों पर डटे हुए हैं।

उधर, केंद्र ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर सहित दो अन्य मंत्रियों को दिल्ली तलब किया है। केंद्र सरकार की ओर से इस मसले पर वेंकैया नायडू, मनोहर लाल खट्टर से बात करेंगे। गौरतलब है कि आंदोलन के दौरान मारे गए लोगों के परिजनों के लिए मंत्री रामविलास शर्मा पहले ही 10 लाख रुपए मुआवजे और परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी दिए जाने का ऐलान कर चुके हैं, लेकिन सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज और बाकी मंत्रियों में अभी इस बात को लेकर सहमति नहीं बनी है।

कुल कितना हुआ नुकसान?
आर्थिक नुकसान की बात करें तो एसोचैम के आंकलन के मुताबिक, 21 फरवरी तक ही करीब 20,000 करोड़ का नुकसान हो चुका था। आज की तारीख में इसका आंकलन 34 हजार करोड़ रुपए किया जा रहा है। सबसे ज्यादा असर रोहतक पर पड़ा है। सिर्फ नॉर्दन रेलवे के नुकसान को जोड़ लें तो यह 200 करोड़ से ज्यादा का नुकसान है।

...और पटरी से उतरी रेलवे
इस आंदोलन के चलते कुल 1000 ट्रेनें प्रभावित हुईं और 10 लाख से भी ज्यादा पैसेंजर परेशान हुए। जिनमें कुछ कैंसल कर दी गईं और कुछ के रूटस बदल दिए गए। इतना ही नहीं इस पूरे आंदोलन ने कुल 18 जिंदगियों को लील लिया। दिल्ली से चंडीगढ़ के लिए सड़क और ट्रेन रूट बंद हो जाने के बाद एयरलाइन कंपनियों ने किराए को 2500 से बढ़ा कर 15000 रुपए तक कर दिया।

बूंद-बूंद पानी को तरसी दिल्ली?
दिल्ली में पानी की सप्लाई का सबसे बड़ा सोर्स (लगभग 70 प्रतिशत) मुनक नहर जाट आंदोलनकारियों ने बंद कर दी जिसके बाद दिल्ली पर पानी का संकट गहराने लगा। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक दिन के लिए सारे स्कूल बंद करा दिए। सारी परीक्षाएं रद्द की गईं। सीएम, पीएमओ और चीफ जस्टिस तक के घर में पानी की किल्लत हुई। इस बात की आशंकाएं उटीं की जाट मुनक नहर के पानी में जहर मिला सकते हैं, अतः सेना ने जल्द ही मुनक नहर को अपने कब्जे में ले लिआ और पानी को खुलवा दिया गया।

यातायात की उड़ी धज्जियां, सड़के, हाई-वे हुए बंद
एनएच-1 को पहले खुलवा दिया गया था, लेकिन इस पर फिर जाम लग गया है। इस बीच, रोहतक के महम इलाके में उपद्रवियों ने एसडीएम की गाड़ी में आग लगा दी। इस नहर से दिल्ली के 70 पर्सेंट इलाकों में पानी की सप्लाई की जाती है। जानकारी के मुताबिक, आर्मी और सीआरपीएफ की 6 कंपनियां सोमवार तड़के 4 बजे मुनक नहर पहुंचीं। इन टीमों ने 4 घंटे में नहर से सप्लाई बहाल कर दी।

समझौता एक्सप्रेस हुई कैंसल
भारत और पाकिस्तान के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस को 22 फरवरी कैंसल कर दिया गया। सोमवार को दिल्ली और लाहौर बस सर्विस भी बंद रही। लड़सौली में नेशनल हाईवे नंबर-1 को फिर से जाम कर दिया गया। भड़के ग्रामीणों ने लड़सौली रेस्ट हाउस के सामने रोड जाम कर दिया और गाड़ियों को रुकवाकर तोड़फोड़ शुरू कर दी। सोनीपत में राजलूगढ़ी खड़ी मालगाड़ी के 4 डिब्बों में आग लगा दी गई। दो कैंटर, गन्नौर एसडीएम डॉ. संगीता की गाड़ी को भी आग लगा दी। जींद जिले में पूर्व मंत्री सत्यनारायण के साथ मारपीट की गई है। बुढ़ा खेड़ा गांव में आंदोलनकारियों ने उनकी गाड़ी को भी फूंक दिया।एक पुलिस की गाड़ी जलाई गई है। उपद्रवियों ने यहां करीब 30 गाड़ियों को आग लगा दी। इसके साथ ही, हिमाचल प्रदेश रोडवेज की बस से सवारियों को उतारकर उसे नुकसान पहुंचाया गया।

बीजेपी ने क्या एलान किया?
बीजेपी ने एलान किया है कि हरियाणा विधानसभा के अगले सेशन में जाट कम्युनिटी को रिजर्वेशन दिया जाएगा। बीजेपी की हरियाणा यूनिट के महासचिव अनिल जैन ने रविवार शाम को अपील की है कि जाट समाज अपना आंदोलन खत्म करे। जैन ने यह एलान केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह के घर पर हुई मीटिंग के बाद किया। मीटिंग में जाट समाज और खाप के नेता भी शामिल हुए। बीजेपी ने वेंकैया नायडू की अध्यक्षता में पांच मेंबरों वाली कमेटी बनाई है। यह रिजर्वेशन पर सुझाव देगी।

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें ! - BharatMatrimony
LIVE CRICKET SCORE

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???