scriptजाट आंदोलन : हरियाणा में अब तक आठ लोगों की मौत | Haryana reservation strike turns violent, attack on minister house, 3 died | Patrika News

जाट आंदोलन : हरियाणा में अब तक आठ लोगों की मौत

Published: Feb 21, 2016 12:30:00 am

Submitted by:

Rakesh Mishra

हरियाणा में बवाल: एशियन पेंट की फैक्टरी, बुड्डाखेड़ा रेलवे स्टेशन, पुलिस चौकी, बीडीपीओ के कार्यालय आग के हवाले, देखते ही गोली मारने के आदेश

haryana reservation row

haryana reservation row

रोहतक/चंडीगढ़। हरियाणा में शनिवार को भी जाट आंदोलन उग्र रूप से जारी रहा। आंदोलनकारियों की भीड़ में घुसे असमाजवादी तत्वों ने कई स्थानों पर सरकारी संपत्तियों, बसों और दूसरे निजी वाहनों और संपत्तियों को जलाकर राख कर दिया। कई स्थानों पर राजमार्ग बाधित किए गए। जगह-जगह पर रेलगाडिय़ों की पटरी उखाडऩे से रेल सेवाएं बंद करनी पड़ीं। हालात बिगड़ते देख सेना बुलानी पड़ी और हिंसाग्रस्त हिसार, सोनीपत और जींद जिलों में कफ्र्यू लगा दिया गया। इसके अलावा रोहतक, भिवानी, झज्जर, कैथल जिलों में भी हिंसा की कई घटनाएं देखी गईं।

इस बीच झज्जर में कर्फ्यू तोडऩे वाले प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों के बीच गोलीबारी की खबर है। फायरिंग में 4 लोगों की मौत हो गई और दर्जन भर से अधिक घायल हो गए। जिसके बाद इस आंदोलन में मरने वालों की संख्या आठ हो गई है। हरियाणा सरकार ने स्थिति पर काबू पाने के लिए 6 शहरों में कर्फ्यू लगा दिया है।

हरियाणा के छह शहरों रोहतक, भिवानी, झज्जर, सोनीपत, जींद और गोहाना में भी सेना ने शनिवार सुबह फ्लैग मार्च किया है. प्रदेश के आठ जिले अब सेना के हवाले हैं। प्रदर्शनकारियों ने हरियाणा से आने वाली मुनक नहर का पानी रोक दिया है, जिसका सीधा असर दिल्ली की सप्लाई पर पड़ा है।दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने सीएम मनोहर लाल खट्टर से इस बाबत बात की है और बताया जाता है कि नहर की सुरक्षा के लिए सेना की तैनाती की जाएगी।


नेशनल हाईवे को जेसीबी से खोदा, हेलिकॉप्टर से पहुंची आर्मी
वहीं प्रदर्शनकारियों ने जींद जिले के बुद्धा में रेलवे स्टेशन में आग लगा दी गई। हिसार कैंट से आर्मी को रोहतक बुलाया गया। हिसार से रोहतक आने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग को जेसीबी मशीन से राजमार्ग को खोद दिया गया। इस वजह से आर्मी का दूसरी तरफ जाना मुश्किल हो गया। आर्मी को जल्द रोहतक पहुंचाने के लिए एयरलिफ्ट किया गया। कुछ बटालियन दिल्ली से भी बुलाई गई। आर्मी को शनिवार सुबह 6 बजे तक पहुंचना था, लेकिन वो 9 बजे पहुंच सकी। एक जगह प्रदर्शनकारियों ने कुछ पुलिसकर्मियों को बंधक भी बना लिया।

खट्टर ने जाटों को आरक्षण देने का ऐलान किया
उग्र होते आंदोलन के बीच हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने आर्थिक रूप से पिछड़े जाटों को आरक्षण देने का ऐलान किया है। खट्टर ने पीएम नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह को हालात की जानकारी दी। इस संबंध में दिल्ली में राजनाथ सिंह के घर हुई रिव्यू मीटिंग में मनोहर पर्रिकर, सुषमा स्वराज, अरुण जेटली और अजीत डोभाल शामिल हुए।

आंदोलन से 716 ट्रेनें प्रभावित, पानीपत, रोहतक, रेवाड़ी मार्ग ठप
हरियाणा में जारी जाट आरक्षण आंदोलन में रेलवे परिसंपत्तियों पर हमले एवं ट्रैक जाम किए जाने की वजह से अब तक 716 ट्रेनें प्रभावित हुईं हैं। रेलवे ने पानीपत, रोहतक एवं रेवाड़ी से गुजरने वाले मार्ग पर रेल परिचालन स्थगित कर दिया है। उत्तर रेलवे के प्रवक्ता नीरज शर्मा ने बताया कि आंदोलनकारियों ने कल झज्जर और सोनीपत के निकट एक ठहराव पर आगजनी की। आंदोलनकारियों ने करीब 400 मीटर के क्षेत्र में पटरियों को क्षतिग्रस्त किया है। जिसकी वजह से पानीपत अंबाला, रोहतक और रेवाड़ी जाने वाले रेलमार्ग पर यातायात स्थगित कर दिया गया है। शर्मा ने बताया कि करीब 150 रेलगाडियां रद्द की गयीं हैं और कई रेलगाडियां बीच रास्ते में रद्द की गयीं हैं जबकि बहुत सी गाड़ियों का मार्ग बदला गया है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार जाट आंदोलन के कारण अब तक 716 ट्रेनें प्रभावित हुईं हैं।

सबसे ज्यादा असर रोहतक में
ङ्क्षसघल ने बताया, इसके अलावा अद्र्धसैनिक बलों की 10 कंपनियां राज्य में पहुंच चुकी हैं और 23 अतिरिक्त कंपनियां रास्ते में हैं, जो जल्द ही पहुंचने वाली हैं। इन्हें वायु मार्ग से और सड़क मार्ग से लाया जा रहा है। डीजीपी ने कहा कि हरियाणा में यह आंदोलन नेतृत्वविहीन है और हिंसा में बाहरियों का हाथ है। जाट समुदाय के आंदोलन का सबसे अधिक असर रोहतक जिले में देखा जा रहा है। यहां सेना की तैनाती हेलीकॉप्टरों के जरिये की गई है, क्योंकि आंदोलनकारियों ने सेना के जवानों के प्रवेश से संबंधित सभी सड़क मार्ग बंद कर दिए हैं।

सेना ने किया फ्लैग मार्च
शहर में शुक्रवार रात भी लूटपाट और आगजनी की घटनाएं हुईं। अनियंत्रित भीड़ ने मॉल, दुकानों और अन्य इमारतों को निशाना बनाया और इनमें से कई को आग के हवाले कर दिया। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, करीब 20-30 जवानों को हेलीकॉप्टरों से रोहतक लाया गया है। उन्हें उन इलाकों में तैनात किया जाएगा, जहां जाट प्रदर्शनकारियों का सर्वाधिक प्रभाव है। रोहतक में प्रशासन ने सेना के फ्लैग मार्च को देखते हुए लोगों को घर से बाहर नहीं निकलने के लिए कहा। सेना ने भिवानी में फ्लैग मार्च किया। अधिकारियों के अनुसार, यहां स्थिति नियंत्रण में है।

निशाने पर नेता
भीड़ ने वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु के रोहतक आवास पर हमला कर वहां कारों को आग लगा दी। कैथल में सांसद राजकुमार सैनी के आवास व रोहतक में भाजपा विधायक मनीष ग्रोवर के दफ्तर पर भी हमला किया।

सर्किट हाउस फूंका
दिल्ली-रोहतक बायपास पर भीड़ पर बीएसएफ की फायरिंग में 1 शख्स की मौत व 9 लोग जख्मी हो गए। रोहतक स्टैंड में आगजनी। सर्किट हाउस व आईजी के बंगले को आग लगा दी गई। अन्य घटनाओं में दो लोग मारे गए।

सर्वाधिक असर
आरक्षण की आग की तपन रोहतक, सोनीपत, भिवानी, हिसार, फतेहाबाद, झज्जर,हांसी और जींद में ज्यादा महसूस की गई। इसे देखते हुए सेना की मदद मांगी गई। देर रात तक सेना कई हिंसाग्रस्त इलाकों में पहुंच गई।

31 तक रिपोर्ट
हंगामा बढ़ता देख खट्टर ने आर्थिक पिछड़े जाटों को आरक्षण का ऐलान किया। सर्वदलीय बैठक बुला आरक्षण समीक्षा के लिए कमेटी का फैसला किया, जो 31 मार्च तक रिपोर्ट देेगी। विधानसभा में बिल लाया जाएगा।

राजस्थान रोडवेज बसें रास्ते से लौटीं
दिल्ली-अंबाला, मार्ग जाम कर दिया गया। श्रीगंगानगर से शुक्रवार को बस व ट्रेन दिल्ली नहीं जा पाई। राजस्थान रोडवेज की बसें भादरा, हिसार, सिरसा से लौट आई। श्रीगंगानगर से दिल्ली कोई ट्रेन नहीं गई। शनिवार को भी यह ट्रेन ट्रैक बंद रहेगा। श्रीगंगानगर से दिल्ली रूट पर हरियाणा रोडवेज की बसें भी सिरसा-हिसार तक ही गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो