scriptहेडली को लाया जाएगा भारत, अमरीका पर दवाब बनाएगी NIA | Headly will be brought To India, NIA will coordinate with USA | Patrika News
विविध भारत

हेडली को लाया जाएगा भारत, अमरीका पर दवाब बनाएगी NIA

वर्ष 2011 में दाखिल चार्जशीट में कहा गया है कि वह न केवल मुम्बई हमलों बल्कि अन्य कई हमलों की योजनाएं बनाने में लिप्त रहा है

Dec 29, 2015 / 08:11 am

Rakesh Mishra

David Coleman Headley

David Coleman Headley

नई दिल्ली। मुंबई हमले के मुख्य साजिशकर्ता डेविड कोलमैन हेडली के प्रत्यर्पण के लिए भारत अमरीका पर दबाव बनाएगा। हेडली इस वक्त अमरीका की जेल में बंद है। एनआईए इस मामले की जांच कर रही है। एनआईए अमरीका से एक बार फिर उसके प्रत्यर्पण के लिए अनुरोधपत्र भेजेगी।

गौरतलब है कि एनआईए पहले भी अमरीका से उसे भारत को सौंपने का अनुरोध कर चुका है। सूत्रों के मुताबिक, भारत संभवत: अमरीका से यह कहेगा कि मुंबई हमलों में छह अमरीकियों के मारे जाने के कारण हेडली और लश्कर-ए-तैयबा के खिलाफ अमरीका में जांच की गई थी, लेकिन इस हमले से बड़ी संख्या में प्रभावित हुए भारतीयों को अभी तक न्याय नहीं मिल सका है। भारी संख्या में भारतीय भी मारे गए थे।

एनआईए के एक अधिकारी ने कहा कि हेडली अभी तक मामले में नम्बर एक पर आरोपी है। वर्ष 2011 में दाखिल चार्जशीट में कहा गया है कि वह न केवल मुम्बई हमलों बल्कि अन्य कई हमलों की योजनाएं बनाने में लिप्त रहा है। इसमें लश्करे तैयबा और हूजी की ओर से किए गए हमले भी शामिल हैं। 26/11 के हमले से पहले हेडली ने दिल्ली में भी हमले के लिए संभावित ठिकानों की जानकारी पाकिस्तान में लश्कर और अमरीका में सहयोगी तहव्वुर राणा को दी थी।

Home / Miscellenous India / हेडली को लाया जाएगा भारत, अमरीका पर दवाब बनाएगी NIA

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो