scriptदेश में नहीं थम रहा गर्मी का कहर, अब 1800 से ज्यादा मौतें | Heat stroke claims more than 1800 lives in the country | Patrika News

देश में नहीं थम रहा गर्मी का कहर, अब 1800 से ज्यादा मौतें

Published: May 29, 2015 12:53:00 pm

Submitted by:

Rakesh Mishra

आंध्र
प्रदेश और तेलंगाना में बुधवार से अब तक 414 लोगों की मौत हो चुकी, कुल मौतों का आंकड़ा 1800 के पार पहुंचा

Heat wave

Heat wave

नई दिल्ली। देशभर में गर्मी कहर बरपा रही है। लू ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। धीरे-धीरे यह जानलेवा बन गई इस गर्मी ने अब तक 1826 लोगों की जान ले चुकी है। इनमें आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में बुधवार से अब तक 414 लोगों की मौत हो चुकी है।

आंध्र में लू से मरने वालों की कुल संख्या 1334 है, जबकि तेलंगाना में 440 लोग इसकी चपेट में आकर मारे जा चुके हैं। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों तक लू से राहत नहीं मिलने वाली है। बिहार, झारखंड, उत्तराखंड, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और पंजाब में भी लू का प्रकोप जारी है। हिमाचल प्रदेश के निचले इलाकों में भी गर्मी का स्तर बढ़ गया है। यहां तापमान 43.2 डिग्री तक पहुंच गया है।

दोनों राज्यों के अधिकतर क्षेत्रों में अगले 48 घंटे के दौरान भीषण गर्मी जारी रहने की संभावना है। बयान में बताया गया कि भीषण गर्मी और लू के कारण दोनों ही राज्यों में लोगों को भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

प्रशासन ने गर्मी से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए लोगों को घर से बाहर न निकलने की चेतावनी दी है। अस्पतालों में भी ज्यादातर लू लगने की शिकायतें आ रही है। गर्मी का प्रकोप बढ़ने से दक्षिण भारत के कई शहरों के अस्पतालों में मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो