scriptमौसम ने बदला मिज़ाज़, तीन राज्यों में हुई बर्फबारी, लौट सकती है ठंड | heavy snowfall in northen india, winter may return | Patrika News

मौसम ने बदला मिज़ाज़, तीन राज्यों में हुई बर्फबारी, लौट सकती है ठंड

Published: Feb 08, 2016 09:14:00 am

Submitted by:

Abhishek Tiwari

कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में रविवार को दिनभर भारी बर्फ गिरी, मैदानी इलाकों में बारिश भी हुई

Heavy snowfall in Kashmir

Heavy snowfall in Kashmir

शिमला। कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में रविवार को दिनभर भारी बर्फ गिरी। मैदानी इलाकों में बारिश भी हुई। शिमला में 18 और कुल्लू में 20 सेंटीमीटर तक बर्फ गिरी है। अगले कुछ दिन तक मौसम ऐसा ही बना रह सकता है। इस बर्फबारी और बारिश से नॉर्थ और सेंट्रल इंडिया में ठंड फिर बढ़ सकती है।

हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी से 300 रास्ते बंद

शिमला में टेम्परेचर 3.0 डिग्री हो गया। जबकि डलहौजी में -0.9 और केलांग मे -3.7 डिग्री रहा। इसके अलावा कुल्लू, मनाली, किन्नौर, लाहौल स्पीति, सिरमौर जिला के संगड़ाह, चूड़धार में भी भारी बर्फबारी हुई। हिमाचल में 300 से ज्यादा रूट बंद हो चुके हैं। कई इलाकों में बसें व छोटे वाहन जगह-जगह फंसे हुए हैं। अभी हो रही बर्फबारी ऊंचाई वाले इलाकों के लिए फायदेमंद है। लोअर बेल्ट में अगले महीने फ्लॉवरिंग होनी है। जबकि ऊंचाई वाले इलाकों में देरी से फ्लॉवरिंग होती है।

उत्तराखंड में हो रही लगातार बारिश और बर्फबारी


केदारनाथ, बद्रीनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री में रविवार से बर्फबारी हो रही है। अल्मोड़ा की ऊपरी पहाड़ियों, कुमाऊं और पिथौरागढ़ में भी बर्फबारी जारी है। देहरादून के आसपास के ज्यादातर इलाकों में रविवार को बारिश हुई। वहीं, दिल्ली में सुबह धुंध रही, दिन में बादल छाए रहे। कुछ इलाकों में हल्की बारिश के आसार हैं।

जम्मू-कश्मीर में 10 फरवरी से हो सकती हैं भारी बारिश


जवाहर टनल के आसपास के इलाके और जम्मू संभाग के पटनीटॉप और पहाड़ी इलाकों में हल्की बर्फबारी हुई। लद्दाख के भी ऊपरी इलाकों में बर्फबारी हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक, 10 फरवरी बाद कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है।

बदलते मौसम के मिजाज को देखते हुए मौसम विभाग ने कहा है कि वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण अचानक मौसम बदला है। अगले कुछ दिन भारी बारिश और बर्फबारी के आसार हैं। पारे में और गिरावट अाएगी। उसके बाद मौसम कुछ दिन साफ रहने के बाद फिर करवट बदल सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो