scriptदेश के 19 कॉलेजों को मिला हैरिटेज का दर्जा | Heritage status to 19 colleges granted by UGC | Patrika News

देश के 19 कॉलेजों को मिला हैरिटेज का दर्जा

Published: Jul 05, 2015 05:24:00 pm

यूजीसी ने देश के 100 सालों से ज्यादा पुराने 19 कॉलेजों के कैंपस
को बचाने के लिए उन्हें हैरिटेज का दर्जा दिया है

UGC

UGC

नई दिल्ली। यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमिशन (यूजीसी) ने देश के 100 सालों से ज्यादा पुराने 19 कॉलेजों के कैंपस को बचाने के लिए उन्हें हैरिटेज का दर्जा दिया है। साथ ही कॉलेजों को बेहतर बनाने के लिए यूजीसी ने आर्थिक सहायता भी जारी की है।

आयोग ने हैरिटेज कॉलेज स्कीम के तहत देश भर से प्रस्ताव मांगे थे और उसे 60 प्रस्ताव मिले, लेकिन एक भी प्रस्ताव दिल्ली से नहीं था। यूजीसी के एक अधिकारी ने कहा, “60 प्रस्तावों में से चयनकर्ता समिति ने 19 कॉलेजों को हैरिटेज का दर्जा दिया है। इन कॉलेजों के लिए विभिन्न वित्तीय सहायता को भी मंजूरी दे दी गई है। इससे कॉलेजों को संरक्षित करने के साथ स्पेशलाइज्ड कोर्सेज को भी बढ़ावा दिया जा सकेगा।”

जिन कॉलेजों को हैरिटेज का दर्जा मिला है उनमें सेंट जेवियर्स कॉलेज (मुंबई), सीएमएस कॉलेज (कोट्टायाम), सेंट जोसफ कॉलेज (त्रिची), खालसा कॉलेज (अमृतसर), सेंट बीड्स कॉलेज (शिमला), क्रास्ट चर्च कॉलेज (कानपुर), ओल्ड आग्रा कॉलेज (आग्रा), मेरठ कॉलेज (मेरठ) और लंगात सिंह कॉलेज बिहार जैसे कॉलेज शामिल है।

वहीं जिन 19 कॉलेजों को हैरिटेज का दर्जा मिला है उनमें सबसे ज्यादा राशी गुवाहटी के कॉटन कॉलेज को मिली है। कॉटन कॉलेज को उसकी हैरिटेज बिल्डिंग को संरक्षित रखने के लिए 4.35 करोड़ रूपए मिले हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो