scriptहिलस्टेशन भी तप रहे, गर्मी से तीन दिन में 335 की मौत | Hill station is also burning, 335 died due to summer | Patrika News

हिलस्टेशन भी तप रहे, गर्मी से तीन दिन में 335 की मौत

Published: May 25, 2015 09:15:00 am

पूरे देश में आखिरी तीन दिनों में गर्मी से 335 से ज्यादा लोगों की हो चुकी है मौत

SUMMERS

SUMMERS

नई दिल्ली। लगातार बढ़ते तापमान के कारण लोगों का हिलस्टेशनों पर भी सुकून नहीं मिल रहा है। बढ़ती गर्मी के कारण लगातार लोगों के बीमार होने और मरने की खबरें आ रही हैं। पूरे देश में आखिरी तीन दिनों में गर्मी से 335 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

देश के जाने-माने और ठंडे शहरों में शामिल मसूरी में शनिवार को पारा 36 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं, दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, ओçड़शा भी गर्मी से उबल रहे हैं। यहां लू की चपेट में आकार सबसे अधिक मजदूर तबके के लोगों की मौत हुई है। इस वजह से यहां उनके कार्य समय में बदलाव कर दिया गया है।

मौसम विभाग के अनुसार देश के कुछ शहरों में 27, 28 और 29 मई को पारा 45 डिग्री सेल्सियस या इससे ऊपर जा सकता है। मौसम की मार से सबसे बुरा हाल आंध्र प्रदेश और तेलंगाना का है।

बढ़ती गर्मी पर मौसम विभाग का कहना है कि मसूरी, अल्मोड़ा, नैनीताल में पारा सामान्य से ऊपर बना हुआ है। वहीं 1,400 फीट की ऊंचाई पर बसे हल्द्वानी में भी पारा 42 डिग्री दर्ज किया गया है।

मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि सोमवार तक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में कई जगहों पर आंधी के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। जिससे शायद वहां मौजूद लोगों को थोड़ी राहत मिल सकेगी।

प्रमुख शहरों को हाल (अधिकतम तापमान डिग्री सेल्सियस में)
दिल्ली-एनसीआर -44.5
चंडीगढ़ -48
भोपाल -43
अहमदाबाद- 45
लखनऊ -46
इलाहाबाद -47
कलकत्ता- 48
चेन्नई -38
रायपुर -46
हैदराबाद -42
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो