scriptहिमाचल में भूकंप के लगातार तीन झटके, जान-माल का नुकसान नहीं | Himachal Prades trumbles with earthquake, no loss of life | Patrika News
विविध भारत

हिमाचल में भूकंप के लगातार तीन झटके, जान-माल का नुकसान नहीं

हिमाचल प्रदेश में शनिवार को कम तीव्रता के भूकंप के तीन झटके महसूस किए गए

Aug 27, 2016 / 12:17 pm

सुनील शर्मा

Earthquake,earthquake in Pakistan,Earthquake in Af

Earthquake,earthquake in Pakistan,Earthquake in Afghanistan, earthquake effect in madhya pradesh, North India Earthquake,Delhi earthquake

शिमला। हिमाचल प्रदेश में शनिवार को कम तीव्रता के भूकंप के तीन झटके महसूस किए गए। भूकंप का पहला झटका सुबह 6.44 बजे आया, जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.6 मापी गई। दूसरा झटका सुबह 7.05 बजे महसूस किया गया, जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.3 मापी गई। तीसरी झटका भी इसके कुछ ही देर बार महसूस किया गया।

भूकंप के दोनों झटकों का केंद्र कुल्लू क्षेत्र में दर्ज किया गया। भूकंप के केंद्र की गहराई जमीन में 10 किलोमीटर नीचे आंकी गई। कुल्लू जिले में आए भूकंप को कुल्लू, मनाली, रामपुर, शिमला तक महसूस किया गया। प्रशासनिक जानकारी के अनुसार, भूकंप से किसी के हताहत होने या किसी अन्य नुकसान की सूचना नहीं है।



शहरों से भूकंप केंद्र की दूरी
भूकंप के केंद्र का लोकेशन सराहन के पश्चिम 9 किलोमीटर की दूरी पर रहा है। हिमाचल की राजधानी शिमला से भूकंप केंद्र की दूरी 69 किलोमीटर, कुल्लू से भूकंप केंद्र की दूरी 75 किलोमीटर और मंडी से भूकंप केंद्र की दूरी 77 किलोमीटर आंकी गई है। नई दिल्ली से भूकंप केंद्र की दूरी 323 किलोमीटर है।

लगातार आ रहे हैं भूकंप के झटके
गौरतलब है कि लगातार पिछले कुछ दिनों से पूर्वी उत्तर भारत तथा अन्य आस-पास के क्षेत्रों में भूकंप के झटके अनुभव किए जा रहे हैं। 24 अगस्त से लगातार इस हिस्से में कहीं न कहीं भूकंप के झटके अनुभव किए जा रहे हैं। हालांकि इन सभी की तीव्रता कम होने के कारण अधिक जान-माल का नुकसान नहीं हुआ। परन्तु इससे लोगों में दहशत का माहौल बना हुआ है। शुक्रवार को इटली में भी भूकंप के झटके लगे थे।



छह महीने पहले ही दे दी थी चेतावनी
भारतीय मौसम विभाग ने इस साल के शुरु में फरवरी-मार्च में ही चेतावनी जारी करते हुए कहा था कि जल्दी ही भारत में एक बड़ा भूकंप आ सकता है। विभान ने भूकंप से दिल्ली तथा अन्य आस-पास के क्षेत्रों में भी बड़ा नुकसान होने की चेतावनी दी थी। साथ ही एक आयोग गठित करने का भी सुझाव दिया था जो बड़ी बिल्डिंग्स पर भूकंप के प्रभाव के कारण होने वाले जान-माल के नुकसान को कम करने के लिए काम करें।


Home / Miscellenous India / हिमाचल में भूकंप के लगातार तीन झटके, जान-माल का नुकसान नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो