scriptट्रेन में गुलाब से स्वागत करेंगी होस्टेस, विमान जैसी मिलेगी सुविधा | Hostess will wecome passengers with roses in Indian railway | Patrika News
विविध भारत

ट्रेन में गुलाब से स्वागत करेंगी होस्टेस, विमान जैसी मिलेगी सुविधा

देश की सबसे तेज ट्रेन दिल्ली-आगरा गतिमान एक्सप्रेस में होगी विमान जैसी सुविधा, 5 अप्रेल को शुरु होगी ट्रेन

Apr 02, 2016 / 03:49 pm

Rakesh Mishra

Delhi-Agra Gatimaan Express

Delhi-Agra Gatimaan Express

नई दिल्ली। कल्पना कीजिए कि आप किसी ऐसी ट्रेन में सफर कर रहे हों, जहां धीमे संगीत के बीच कोई होस्टेस आपको गुलाब का फूल दे। यह कल्पना अब सच्चाई में बदलने जा रही है, क्योंकि रेलवे ने दिल्ली-आगरा गतिमान एक्सप्रेस सेवा में ट्रेन होस्टेस तैनात करने का फैसला किया है। यह ट्रेन 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली पहली ट्रेन होगी। इस ट्रेन को रेल मंत्री सुरेश प्रभु 5 अप्रेल को हरी झंडी दिखाएंगे।

विमान जैसी सुविधाएं
रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक हम विमान की तरह अच्छी सेवा देने का प्रयास कर रहे हैं। विमान की तरह गतिमान में ट्रेन होस्टेस होंगी और इसमें कैटरिंग सर्विस भी एयरलाइंस की तरह होगी।

105 मिनट में दिल्ली से आगरा
गतिमान एक्सप्रेस दिल्ली से आगरा 105 मिनट में पहुंचेगी। इसमें 5400 एचपी इेलेक्ट्रिक लोकोमोटिव के साथ 12 कोच होंगे। इस समय की सबसे तेज टे्रन शताब्दी एक्सप्रेस आगरा से दिल्ली की 200 किमी की दूरी तय करने में 120 मिनट का समय लेती है।

नौ और रूट पर चलाने की योजना
रेलवे की 9 और रूट पर गतिमान एक्सप्रेस की चलाने की योजना है। इन रूटों में कानपुर-दिल्ली, चंडीगढ़-दिल्ली, हैदराबाद-चेन्नई, नागपुर-बिलासपुर, गोवा-मुंबई और नागपुर-सिकंदराबाद शामिल है।

हाईटेक सुविधाओं से लैस
रेलवे के सूत्रों के अनुसार गतिमान एक्सप्रेस में हाई-पावर इमरजेंसी ब्रेक, ऑटोमैटिक फायर अलार्म, जीपीएस आधारित पैसेंजर इंफॉर्मेशन सिस्टम और कोच में स्लाइडिंग दरवाजे जैसी सुविधाएं होंगी। इंफोटेनमेंट के लिए ट्रेन में लाइव टीवी सर्विस उपलब्ध कराई जाएगी।

शताब्दी से 25 फीसदी ज्यादा किराया
गतिमान एक्सप्रेस का किराया शताब्दी एक्सप्रेस से 25 फीसदी अधिक होगा। गतिमान एक्सप्रेस के चेयर कार एसी का किराया 690 रुपए होगा, जबकि एग्जीक्युटिव क्लास के लिए प्रति यात्री 1365 रुपए का खर्च आएगा। जबकि दिल्ली-आगरा शताब्दी की चेयर कार का किराया 540 रुपए और एग्जीक्युटिव क्लास का 1040 रुपए है।

भारतीय और महाद्वीपीय व्यंजन मिलेंगे
गतिमान एक्सप्रेस में भारतीय और महाद्वीपीय व्यंजन मिलेंगे। इसके मेन्यू में गेहूं का उपमा, मिनी डोसा, कांजीवरम इडली, फ्रेश फ्रूट्स, स्विस रोल के साथ आलू कुलचा, रोस्टेड ड्राई फ्रूट्स और चिकान रोल सर्व किया जाएगा। चिकेन सॉस के साथ स्पेनिश एग ऑमलेट और अखरोट स्लाइस केक बोन चाइना क्रॉकरी में सर्व किए जाएंगे।

Home / Miscellenous India / ट्रेन में गुलाब से स्वागत करेंगी होस्टेस, विमान जैसी मिलेगी सुविधा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो