scriptबहुत काम का है 2 रूपये का सिक्का, आपको बना सकता है लखपति | if you have coin 2 then you can become lakhpati | Patrika News
विविध भारत

बहुत काम का है 2 रूपये का सिक्का, आपको बना सकता है लखपति

हम सभी अपने-अपने बचपन के दौर से गुजरे हैं। जहाँ हमें स्कूल जाते समय मम्मी-पापा से 1 या 2 रूपये के सिक्के मिला करते थे और हम उसी में खुश भी हो लिया करते थे। क्योंकि उस वक्त एक या दो रूपये की महत्वता भी कम नहीं थी..

Dec 22, 2016 / 05:25 pm

राहुल

if you have coin 2 then you can become lakhpati

if you have coin 2 then you can become lakhpati

हम सभी अपने-अपने बचपन के दौर से गुजरे हैं। जहाँ हमें स्कूल जाते समय मम्मी-पापा से 1 या 2 रूपये के सिक्के मिला करते थे और हम उसी में खुश भी हो लिया करते थे। क्योंकि उस वक्त एक या दो रूपये की महत्वता भी कम नहीं थी, लेकिन आज अगर हम ये एक या दो रूपये का सिक्का किसी जरूरतमंद भिखारी को देते हैं तो वो भी मुंह सुकोड़ लेता है। क्योंकि अब उन्हें भी तो बड़े बड़े ही नोट चाहिए।

लेकिन अगर आपको कोई आकर यह कहे कि दो रूपये का सिक्का आपको लखपति बना सकता है तब शायद आप उस पर बिस्वास न करें। अब जब आप यह खबर पढ़ेंगे तो आपका यह संशय दूर हो जाएगा और आप मानने लगेंगे कि एक या दो रूपये के सिक्के की कीमत भी कम नहीं है और अगर आपकी किस्मत अच्छी निकली तो आपको 3 लाख रुपए तक का फायदा हो सकता है।
Image result for 20 rupee note with full chakra

हम जो खबर आपको बता रहे हैं वो खबर आंध्र प्रदेश प्रदेश में सिक्कों की स्टॉल लगाने वाले एक कारोबारी से जुडी है। दरअसल सिक्का कारोबारी बी चंद्रशेखर के पास पुराने सिक्कों का बहुत सारा कलेक्शन रहता है, यही उनका व्यापार है। लेकिन उनके ये सिक्के बेकार नहीं हैं।उन्होंने इन सिक्कों को बेचकर तीन लाख रुपए कमाए हैं। अगर आपके पास भी ऐसे पुराने एक या दो के सिक्के हैं तो आप भी लखपति बन सकते हैं।

बी चंद्रशेखर तेलगु कॉन्फ्रेंस के सामने रोड पर पुराने विंटेज सिक्कों का स्टॉल (दूकान) लगाते हैं। तेलगु कॉन्फ्रेंस हॉल में लगातार एग्जीबिशन होती रहती हैं, जिस वजह से भारी तादात में लोग इनके इन विंटेज पुराने सिक्कों को खरीदने आते हैं। बी चंद्रशेखर अपनी आजीविका इसी तरह चलाते हैं। चंद्रशेखर ने यहीं 2 रुपए का एक सिक्का 3 लाख रुपए में बेचा था।

इसलिए ख़ास था वो सिक्का-

Image result for 2 rupees coin

चंद्रशेखर द्वारा बेचे गए उस सिक्के की कीमत ने हर किसी को चौंक दिया। उस सिक्के की ख़ास बात यह थी कि उसे 1973 में मुंबई मिंट में ढाला गया था। मुंबई मिंट भारत की सबसे पुरानी मिंटों में से एक है। मिंट अंग्रेजों के आर्थिक पहलुओं के लिहाज से अच्छा क्षेत्र था। मुंबई मिंट में बने सिक्कों पर हीरे के आकार का डॉट बना होता है।

Home / Miscellenous India / बहुत काम का है 2 रूपये का सिक्का, आपको बना सकता है लखपति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो