scriptशाहरुख खान को आयकर विभाग ने भेजा नोटिस | Income Tax department issues notice to ShahRukh Khan | Patrika News

शाहरुख खान को आयकर विभाग ने भेजा नोटिस

Published: Jul 25, 2016 11:51:00 am

शाहरुख खान को नोटिस इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 131 के तहत भेजा गया है

shahrukh khan

shahrukh khan

मुंबई। आयकर विभाग ने बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान को नोटिस भेजा है। विभाग ने खान से बरमूडा,ब्रिटिश वर्जिन आईलैंड और दुबई जैसे विदेशी मुल्कों में उनके निवेश का ब्योरा मांगा है। गौरतलब है कि केन्द्र सरकार ने 30 सितंबर तक सभी को छिपी हुई आय घोषित करने को कहा है। खुद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कई बार ये चेतावनी दे चुके हैं।

समाचार पत्र टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक कर अधिकारियों के पास भारतीय नागरिकों के विदेशी निवेश के बारे में काफी जानकारी है। हालांकि अभी तक यह साफ नहीं है कि विभाग के पास खान की विदेशी संपत्तियों में ब्लैक मनी है या नहीं। बताया जा रहा है कि शाहरुख खान को नोटिस इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 131 के तहत भेजा गया है, जो टैक्स अधिकारियों को जांच करने का अधिकार देता है। ऐसा लगता है कि आयकर विभाग टैक्स हेवन देशों की कंपनियों में खान के घोषित निवेश से परे जाकर इन इकाइयों की गतिविधियों के बारे में जानकारी हासिल करना चाहता है।

इस सिलसिले में शाहरुख खान के बिजनेस मैनेजर करुणा बडवाल को भेजी गई ई मेल का जवाब नहीं मिला है। इंडस्ट्री के सूत्रों के मुताबिक खान के अलावा कुछ अन्य इंडस्ट्रियलिस्ट को भी इस तरह के नोटिस मिले हैं,जिन्होंने सिंगापुर के जरिए इसी तरह का निवेश किया है। यह काम ऐसे वक्त में हो रहा है जब सरकार ब्लैक मनी के खुलासे के अपने वादे की को पूरा करने के लिए उन अमीर भारतीयों की पड़ताल में जुटी है,जिन्होंने विदेशों में अपने बैंक खाते और प्रॉपर्टी की घोषणा नहीं की है। सरकार इनकम डिक्लेरेशन स्कीम को सफल बनाने के लिए तमाम कोशिशें कर रही है। नोटिसों के जरिए यह संदेश देने की कोशिश की जा रही है कि सरकार गंभीर है और जो लोग छिपी हुई आय की घोषणा नहीं करेंगे उन्हें कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो