scriptIT ने महेश शाह की 13,860 करोड़ रुपए की घोषणा को किया खारिज | Income Tax dept rejects declarations by Mahesh Shah, probe begins | Patrika News
विविध भारत

IT ने महेश शाह की 13,860 करोड़ रुपए की घोषणा को किया खारिज

13,860 करोड़ रुपए की नकद ब्लैक मनी का खुलासा करने के बाद गिरफ्तार हुए गुजराती कारोबारी महेश कुमार शाह को आयकर विभाग ने पूछताछ के बाद छोड़ दिया है….

Dec 04, 2016 / 06:57 pm

भूप सिंह

Mahesh Shah

Mahesh Shah

नई दिल्ली। 13,860 करोड़ रुपए की नकद ब्लैक मनी का खुलासा करने के बाद गिरफ्तार हुए गुजराती कारोबारी महेश कुमार शाह को आयकर विभाग ने पूछताछ के बाद छोड़ दिया है। विभाग ने शनिवार को गिरफ्तार करने के बाद घंटों पूछताछ की और शाह के बयान रिकॉर्ड किए। रविवार को आयकर विभाग ने बताया कि नोटबंदी के बाद अहमदाबाद के कारोबारी महेश कुमार शाह ने 13,860 करोड़ और मुंबई के बांद्रा में रहने एक परिवार ने 2 लाख करोड़ की नकद ब्लैक मनी का खुलासा किया था। आयकर विभाग ने एक स्टेटमेंट में आय की घोषणा को खारिज करते हुए कहा कि जांच पड़ताल में ऐसा कुछ नहीं पाया गया।


इसके बाद शाह को छोड़ दिया गया है और सोमवार को फिर आने के लिए कहा है। आईटी विभाग के संयुक्त निदेशक विमल मीणा ने रविवार को बताया कि आयकर विभाग ने महेश शाह का बयानों को रिकॉर्ड कर लिया है। बता दें कि महेश शाह को आयकर विभाग की टीम ने शनिवार को हिरासत में ले लिया था। जिसके बाद शाह के परिवार को पुलिस सुरक्षा दी गई है।

शाह को घोषित आय का 45 प्रतिशत हिस्सा कर के रूप में जमा करवाना था, जो मोटे तौर पर 6237 करोड़ रुपए बनते हैं। 1560 करोड़ रुपए की पहली किश्त 30 नवंबर को देय थी, लेकिन जब वह नहीं दे पाए तो उनका फॉर्म रद्द करते हुए आयकर विभाग ने उनकी तलाश शुरू कर दी थी।

आयकर विभाग ने इन झूठी घोषणाओं के पीछे की मंशा का पता लगाने के लिए घोषणाकर्ताओं के खिलाफ पूछताछ शुरू कर दी है। वित्त मंत्रालय ने कहा है कि इस मामले की पूरी जांच होगी। वित्त मंत्रालय का कहना है कि महेश शाह और इस परिवार की घोषणाएं ‘संदिग्ध चरित्र की लगती हैं क्योंकि इस परिवार और महेश शाह के आय के संसाधन सीमित हैं।’

मुंबई के बांद्रा में रहने वाले परिवार ने 2 लाख करोड़ की ब्लैक मनी की घोषणा की थी। इस परिवार में अब्दुल रज्जाक मोहम्मद सैयद, पुत्र मोहम्मद आरिफ अब्दुल रज्जाक सईद, पत्नी रुखसाना अब्दुल रज्जाक सैयद और बेटी नूरजहां मोहम्मद सईद हैं और ये परिवार मुंबई के बांद्रा इलाके में रहता है। इस परिवार के तीन सदस्यों के पैन कार्ड अजमेर के पते पर बने थे और इसी सितंबर में ये लोग मुंबई आएं जहां ये वित्त घोषणाएं कीं।

ये घोषणाएं इस साल बजट में घोषित की गई स्कीम के तहत की गई थीं। इस स्कीम के तहत यदि कोई अघोषित आय को जाहिर करता है तो उसको घोषित आय का 45 प्रतिशत टैक्स, सरचार्ज और पेनल्टी के रूप में देना होगा। इस स्कीम की अंतिम तारीख 30 सितंबर थी और इसके तहत 65,250 करोड़ रुपए ही प्राप्त हुए। सईद परिवार ने जो घोषणा की है, वह इस घोषित राशि से तिगुनी है।

Home / Miscellenous India / IT ने महेश शाह की 13,860 करोड़ रुपए की घोषणा को किया खारिज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो