scriptअपने स्तर पर कश्मीर मुद्दे का हल नहीं खोज सकते भारत-पाक: मीरवाइज | India and Pak wont be able to solve Kashmir on own: Mirwaiz | Patrika News
विविध भारत

अपने स्तर पर कश्मीर मुद्दे का हल नहीं खोज सकते भारत-पाक: मीरवाइज

मीरवाइज ने पोप फ्रांसिस सहित दुनिया के
बड़े धार्मिक नेताओं को पत्र लिखकर इस मुद्दे पर हस्तक्षेप की मांग की

Aug 24, 2016 / 12:19 pm

Rakesh Mishra

Mirwaiz Umar farooq

Mirwaiz Umar farooq

नई दिल्ली। भारत और पाकिस्तान अपने स्तर पर कश्मीर मुद्दे का हल नहीं खोज सकते हैं। यह कहना है हुर्रियत के नरमपंथी धड़े के नेता मीरवाइज उमर फारुक। इस संबंध में उन्होंने पोप फ्रांसिस सहित दुनिया के बड़े धार्मिक नेताओं को पत्र लिखकर इस मुद्दे पर हस्तक्षेप की मांग की है।

हुर्रियत के एक प्रवक्ता ने बताया कि मीरवाइज ने कश्मीर के गंभीर हालात के संबंध में नई दिल्ली, संयुक्त राष्ट्र, यूरोपीय संघ और इस्लामी सहयोग संगठन (ओआईसी) में कई देशों के राजदूतों को भी पत्र लिखे हैं। इसके साथ ही दलाई लामा, मक्का में इमाम काबा और शंकराचार्य जयेंद्र सरस्वती को खत लिखकर स्थिति से रूबरू करवाया गया है।

हुर्रियत नेता ने इस खत में लिखा है कि कश्मीर का मसला यहां के लोगों और उनके खुद फैसले लेने के अधिकार का मामला है। भारत और पाकिस्तान अकेले इस मसले को हल नहीं कर सकेंगे। इसलिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय को इसे गंभीरता से लेना चाहिए। उन्होंने लिखा कि अगर हमें दक्षिण एशिया में आर्थिक समृद्धि और विकास, शिक्षा और प्रगतिए शांति और सुरक्षा देखनी है तो यह जरूरी हो जाता है कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय इसे गंभीरता से ले और कश्मीर में जमीनी हकीकत का खुद मूल्यांकन करने में सक्रिय हो।

प्रवक्ता के अनुसार मीरवाइज ने इन सभी से आग्रह किया है कि घाटी के हालात को गंभीरता से लिया जाए और वे एक कल्पनापूर्ण समाधान के लिए इस मुद्दे को मेज पर लाने की खातिर अपने ओहदों का इस्तेमाल करें।

Home / Miscellenous India / अपने स्तर पर कश्मीर मुद्दे का हल नहीं खोज सकते भारत-पाक: मीरवाइज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो