scriptपाकिस्तान में होने वाला सार्क सम्मेलन रद्द हुआ : सूत्र | India, Bangladesh, Afghanistan and other countries boycott SAARC Meeting held in Pakistan | Patrika News

पाकिस्तान में होने वाला सार्क सम्मेलन रद्द हुआ : सूत्र

Published: Sep 28, 2016 05:19:00 pm

पाक में आयोजित सार्क सम्मेलन में भारत के भाग नहीं लेने के फैसले को बांग्लादेश, अफगानिस्तान और भूटान ने समर्थन दिया

nawaz modi

nawaz modi

नई दिल्ली। भारत के विरोध के बाद इस साल नवंबर में पाकिस्तान में होने वाला सार्क सम्मेलन रद्द हो गया है। भारत के अलावा अफगानिस्तान और बांग्लादेश ने भी इस सम्मेलन में भाग लेने से मना कर दिया था।

सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेने की जानकारी भारत ने मंगलवार को ही नेपाल को दे दी थी। वर्तमान समय में नेपाल सार्क का अध्यक्ष है। हालांकि, नेपाल के प्रधानमंत्री काठमांडू में नहीं हैं जिसके चलते सम्मेलन के रद्द होने की औपचारिक लिखित घोषणा पर हस्ताक्षर नहीं हो पाए हैं।


उरी हमले के बाद चार देशों द्वारा सार्क सम्मेलन का बहिष्कार करने से पाकिस्तान को तगड़ा झटका लगा है। ऐसे में अब माना जा रहा है कि सम्मेलन को रद्द कर दिया जाएगा क्योंकि यह संगठन सर्वसम्मति के आधार पर चलता है। अगर वाकई सम्मेलन रद्द किया जाता है तो यह पाकिस्तान के लिए बड़ी शर्मिंदगी की वजह बन जाएगा।

भारत को मिला पड़ौसी देशों से समर्थन
भारत ने सीमा पार से क्षेत्र में हुए आतंकी हमलों का हवाला देते हुए नवंबर में पाकिस्तान के इस्लामाबाद में होने वाले दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संघ (दक्षेस) सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेने की मंगलवार को घोषणा की। भारत के भाग नहीं लेने के फैसले को पड़ोसी देशों बांग्लादेश, अफगानिस्तान और भूटान से समर्थन मिला है। सूत्रों के अनुसार इन देशों ने भी सम्मेलन में शिरकत नहीं करने का निर्णय किया है।

एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि भारत ने वर्तमान में दक्षेस की अध्यक्षता कर रहे देश नेपाल को बता दिया है कि क्षेत्र में सीमा पार से बढ़ते आतंकी हमलों और एक देश के द्वारा सदस्य देशों के आंतरिक मामलों में बढ़ती दखलअंदाजी से ऐसा माहौल बन गया है जो इस्लामाबाद में 19वें दक्षेस सम्मेलन के सफल संचालन के हित में नहीं है।

इसी के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सार्क सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए इस्लामाबाद जाने को लेकर लग रही अटकलों पर विराम लग गया है। प्रवक्ता ने कहा, भारत क्षेत्रीय सहयोग, संपर्क और संबंध की अपनी प्रतिबद्धता पर अडिग है, लेकिन साथ ही उसका मानना है कि आतंकमुक्त माहौल में ही ये चीजें आगे बढ़ सकती हैं। उन्होंने कहा कि मौजूदा स्थितियों में भारत, इस्लामाबाद में प्रस्तावित सम्मेलन में भाग नहीं ले सकता।

अन्य देश भी करेंगे दक्षेस सम्मेलन का बहिष्कार
उन्होंने कहा, हम समझते हैं कि दक्षेस के कुछ अन्य देशों ने भी सम्मेलन में भाग लेने के बारे में अपने निर्णय से अवगत करा दिया है। अफगानिस्तान ने भी पाकिस्तान को अलग-थलग करने के लिए सम्मेलन का बहिष्कार करने का फैसला किया है। बांग्लादेश और भूटान भी दक्षेस सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेंगे। भारत में अफगानिस्तान के राजदूत शैदा मोहम्मद अब्दाली ने कहा था कि पाकिस्तान को सीधा संदेश देने समय आ गया है, भले ही नवंबर में सार्क सम्मेलन का बॉयकॉट ही क्यों न करना पड़े।

बांग्लादेश ने आतंक के मुद्दे पर किया सार्क सम्मेलन का बहिष्कार
आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तान को एक और झटका देते हुए बांग्लादेश ने भी नवम्बर में इस्लामाबाद में होने वाले दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संघ (दक्षेस) सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेने की घोषणा की है। बांग्लादेश ने वर्तमान में दक्षेस की अध्यक्षता कर रहे नेपाल को एक पत्र भेजकर बताया कि एक देश द्वारा बांग्लादेश के आंतरिक मामलों में बढ़ती दखलअंदाजी से ऐसा माहौल बन गया है जो इस्लामाबाद में 19वें दक्षेस सम्मेलन के सफल आयोजन के हित में नहीं है। पत्र में कहा गया है, “बंगलादेश क्षेत्रीय सहयोग, संपर्क और संबंध की अपनी प्रतिबद्धता पर अडिग है लेकिन साथ ही उसका मानना है कि सौहार्दपूर्ण माहौल में ही ये चीजें आगे बढ़ सकती हैं।”

बिमस्टेक सम्मेलन में भाग नहीं लेगा पाकिस्तान
भारत ने हिस्सा नहीं लेने का फैसला कर पाकिस्तान को कड़ा संदेश दिया है और क्षेत्र में अलग थलग करने की कोशिश की है। हालांकि, अगले महीने 15-16 तारीख को होने वाले बिमस्टेक सम्मेलन में पाकिस्तान को छोड़कर सार्क के सभी सदस्य देश हिस्सा ले रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो