scriptआतंकियों के हाथ में रासायनिक हथियार आने से भारत चिंतित | India calls for global action against chemical weapons | Patrika News
विविध भारत

आतंकियों के हाथ में रासायनिक हथियार आने से भारत चिंतित

भारत ने आतंकियों के हाथ में रासायनिक हथियारों के आने पर गंभीर चिंता जताई

Oct 21, 2016 / 03:12 pm

Rakesh Mishra

United Nation

United Nation

संयुक्त राष्ट्र । भारत ने आतंकियों के हाथ में रासायनिक हथियारों के आने पर गंभीर चिंता जताई है। कहा है कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय शीघ्र ही ऐसी प्रभावी कार्रवाई करे, जिससे इन हथियारों के इस्तेमाल की आशंका खत्म हो जाए। जेनेवा के निशस्त्रीकरण सम्मेलन में भारत के स्थायी प्रतिनिधि डीबी वेंकटेश वर्मा ने कहा रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल किसी भी परिस्थिति में किसी के द्वारा उचित नहीं ठहराया जा सकता। इसलिए इन हथियारों को बनाने वालों और मौजूदा समय में ये जिनके हाथों में हैं, उनकी जवाबदेही तय की जानी चाहिए।

सम्मेलन में जन संहारक हथियारों पर चर्चा हो रही है। उन्होंने कहा कि रासायनिक हथियारों के आतंकियों के हाथों में आ जाने की सूचना में भारत बहुत ज्यादा चिंतित है। सीरिया और इराक में आतंकियों द्वारा इन हथियारों का इस्तेमाल समूची मानव जाति के लिए बहुत खतरनाक है। हमारी मांग है कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय भी इसे गंभीरता से लेते हुए तत्काल ऐसे कदम उठाए जिससे भविष्य में इन हथियारों के इस्तेमाल की आशंका को खत्म किया जा सके।

वर्मा ने कहा कि भारत में बहुत तेजी से तरक्की कर रहा रासायनिक वस्तुओं का उद्योग है। लेकिन हमने सावधानी बरतते हुए रासायनिक हथियारों का निरीक्षण करने वाली संस्था को दौरे करने की अनुमति दे रखी है। उन्होंने कहा कि भारत का इस मामले में साफ-सुथरा रिकॉर्ड है। किसी भी निरीक्षण में हमारी भूमिका संदेहास्पद नहीं पाई गई है।

Home / Miscellenous India / आतंकियों के हाथ में रासायनिक हथियार आने से भारत चिंतित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो