script

भारत ने चीन को कहा, US राजदूत की अरुणाचल यात्रा में कुछ गलत नहीं

Published: Oct 25, 2016 10:05:00 am

अमरीकी राजदूत रिचर्ड वर्मा की अरुणाचल प्रदेश की यात्रा करने तथा उस पर ट्वीट किए जाने पर चीन ने नाराजगी जताई है

china and india

china and india

नई दिल्ली। अमरीकी राजदूत रिचर्ड वर्मा की अरुणाचल प्रदेश की यात्रा करने तथा उस पर ट्वीट किए जाने पर चीन ने नाराजगी जताई है। चीन की नाराजगी पर भारत ने कहा है कि यूएस राजदूत ने एक ऐसे राज्य की यात्रा की है जो देश का अभिन्न हिस्सा है, इसमें कुछ भी असामान्य नहीं है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने सोमवार को कहा कि अमरीकी राजदूत ने अरुणाचल प्रदेश का दौरा किया, जो देश का अभिन्न हिस्सा है जिसके लिए उन्हें मान्यता प्राप्त है।

अमरीकी राजदूत की यात्रा पर चीन ने दी थी चेतावनी
रिचर्ड वर्मा की अरुणाचल यात्रा पर ऐतराज जताते हुए चीन ने चेतावनी दी थी और कहा था कि वह इसके सख्त खिलाफ है और चीन-भारत सीमा विवाद में अमरीका का कोई भी हस्तक्षेप इस विषय को और अधिक पेचीदा बनाएगा तथा कड़ी मेहनत से सीमा पर हासिल की गई शांति में खलल डालेगा। इस मुद्दे पर बोलते हुए चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लु कांग ने अमरीका से भारत-चीन सीमा विवाद में हस्तक्षेप करने से बचने को भी कहा।

कांग ने कहा कि हमने इस बात पर भी गौर किया कि वरिष्ठ अमरीकी राजनयिक अधिकारी ने जिस स्थान का दौरा किया वह चीन और भारत के बीच विवादित क्षेत्र है। हम उनकी यात्रा के सख्त खिलाफ हैं। कांग ने अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू के न्योते पर वर्मा की 22 अक्तूबर की तवांग यात्रा का जिक्र करते हुए यह बात कही। गौरतलब है कि चीन अरूणाचल प्रदेश को दक्षिणी तिब्बत का हिस्सा बताते हुए उस पर चीन का अधिकार होने का दावा करता है।

ट्रेंडिंग वीडियो