scriptUS को पता थी सर्जिकल स्ट्राइक की बात, पाक को लगाई लताड़ | India is said to have kept America in the loop on surgical strike | Patrika News

US को पता थी सर्जिकल स्ट्राइक की बात, पाक को लगाई लताड़

Published: Sep 30, 2016 03:33:00 pm

ओबामा प्रशासन ने कहा कि
पाकिस्तान को अपनी जमीन को आतंकियों के लिए सुरक्षित स्थान नहीं बनने देना
चाहिए

surgical strike

surgical strike

नई दिल्ली। उड़ी आंतकी हमले की जबावी कार्रवाई करते हुए भारतीय सेना द्वारा पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) में किए गए सर्जिकल ऑपरेशन के बाद अमेरिका ने पाकिस्तान को लताड़ लगाई है। ओबामा प्रशासन ने भारत-पाक के बीच सरहद पर बढ़ते तनाव को लेकर कहा कि पाकिस्तान को अपनी जमीन को आतंकियों के लिए सुरक्षित स्थान नहीं बनने देना चाहिए। पाक को आतंकवाद के मसले पर अपने पड़ोसी मुल्क की मदद करनी चाहिए। वहीं, बताया जा रहा है कि भारत ने अमेरिका को लूप में लेकर पीओके में सर्जिकल स्ट्राइक किया।

पीओके में सर्जिकल ऑपरेशन के बाद अमेरिका में व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जॉश अर्नेस्ट ने बताया, ‘वॉशिंगटन को सर्जिकल ऑपरेशन के बाद दिनभर के अपडेट की जानकारी थी, लेकिन हम चाहते हैं कि भारत के इस एक्शन के बाद दोनों पक्षों की सेना में बातचीत हो। उन्होंने कहा कि दोनों तरफ से तनाव दूर करने के लिए पहल जरूरी है।

डोभाल ने अमेरिकी एनएसए राइस को किया था फोन

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सर्जिकल स्ट्राइक के बारे में अमेरिका को पहले से जानकारी थी। गुरुवार को डीजीएमओ की प्रेस कॉन्फ्रेंस के काफी पहले अमेरिकी एनएसए सुजैन राइस ने सर्जिकल स्ट्राइक को लेकर भारत के एनएसए अजीत डोभाल को फोन किया था। डोभाल ने उन्हें सर्जिकल स्ट्राइक की पूरी जानकारी दी थी। दूसरे मीडिया रिपोट्र्स में ये भी बताया जा रहा है कि सर्जिकल स्ट्राइक के बारे में अमेरिका को काफी पहले से जानकारी थी।

कई देशों ने किया सर्जिकल स्ट्राइक का समर्थन
अमेरिका समेत अन्य देशों ने पीओके में भारत के सर्जिकल स्ट्राइक का समर्थन किया है। अमेरिका का कहना है, ‘यूनाइटेड स्टेट सीमा पार आतंकवाद के खतरों को लेकर चिंतित है। हम उम्मीद करते हैं कि पाकिस्तान यूएन की ओर से आतंकवादी संगठन घोषित किए गए समूहों को समर्थन नहीं करेगा और अपने देश में पहनपने नहीं देगा। व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जॉश अर्नेस्ट ने बताया कि अमेरिका भारत के साथ अपने समझौते को लेकर संकल्पबद्ध है। दोनों देश मिलकर आतंकवाद से लड़ेंगे।



आधी रात पाकिस्तान पर बोला हमला
भारत की तरफ से रात 12.30 बजे से 4.30 बजे तक यह ऑपरेशन चलाया गया। भारतीय सेना के कमांडोज ने आतंकवादियों के 7 लॉन्च पैड को अपना निशाना बनाया। इसमें 38 आतंकवादी मारे गए। भारत की ओर से हमला होने के बाद कई पाकिस्तानी सैनिक लॉन्च पैड की सुरक्षा में जुट गए थे। मीडिया रिपोर्टो के अनुसार भारतीय सेना की कार्रवाई में 9 पाकिस्तानी सैनिक भी मारे गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो