scriptस्कॉर्पीन दस्तावेज मामले को हल्के में ले रहा भारत-आस्ट्रेलियाई पत्रकार | India is taking lightly Scorpene documents leak matter- Cameron Stewart | Patrika News

स्कॉर्पीन दस्तावेज मामले को हल्के में ले रहा भारत-आस्ट्रेलियाई पत्रकार

Published: Aug 26, 2016 07:03:00 pm

खोजी पत्रकार कैमरन स्टीवर्ट ने स्कॉर्पीन पनडुब्बी से संबंधित दस्तावेजों के लीक होने की घटना को हल्का बताने की भारतीय नौसेना की कोशिश पर सवाल खड़े किए हैं।

Scorpene

Scorpene

नई दिल्ली। आस्ट्रेलिया के खोजी पत्रकार कैमरन स्टीवर्ट ने स्कॉर्पीन पनडुब्बी से संबंधित दस्तावेजों के लीक होने की घटना को हल्का बताने की भारतीय नौसेना की कोशिश पर सवाल खड़े किए हैं। स्टीवर्ट ने ही इस लीक के बारे में सनसनीखेज रपट अखबार में लिखी थी। उन्होंने कहा है कि यदि भारत को लगता है कि लीक दस्तावेजों से कोई खतरा नहीं है, तो उनका अखबार सारे लीक दस्तावेजों को ऑनलाइन जारी कर सकता है।

स्टीवर्ट ने आईएएनएस द्वारा पूछे गए सवालों का ईमेल के जरिए भेजे जवाब में कहा है कि भारतीय नौसेना मामले को रफा-दफा करने की कोशिश कर रही है। स्टेवार्ट द आस्ट्रेलियन में एसोसिएट एडिटर हैं। स्टीवर्ट ने कहा कि नौसेना लीक के कारण हुई बदनामी को बचाने की कोशिश कर रही है, इसलिए वे इसे हल्का बता रहे हैं। यदि वे कहते हैं कि इससे कोई नुकसान नहीं है तो हम अब सभी 22,400 गोपनीय दस्तावेजों को नेट पर डाल सकते हैं।

उन्होंने कहा कि इस लीक को हल्का बताने की कोशिश में भारत और फ्रांस की अपनी स्वार्थी सोच के बावजूद यह एक बड़ा और गंभीर डेटा लीक है। यह पूछे जाने पर कि क्या दस्तावेज खुलेआम उपलब्ध हैं? स्टीवर्ट ने कहा कि हमें नहीं पता। वे कुछ समय से इंटरनेट पर सुलभ थे, इसलिए मैं समझता हूं कि उन्हें संभवत: इस्तेमाल किया गया होगा। लेकिन इस बारे में मुझे कोई जानकारी नहीं है।

द आस्ट्रेलियन की रपट के अनुसार, डीसीएनएस से लीक 22,400 पृष्ठों की जानकारी डीसीएनएस द्वारा डिजाइन की गई स्कॉर्पीन पनडुब्बियों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी है। यह पनडुब्बी भारतीय पनडुब्बी के बेड़े में शामिल होने वाली है। अखबार द्वारा अपनी वेबसाइट पर डाले गए कुछ दस्तावेजों में कार्यात्मक विवरण से संबंधित डेटा हैं। इनमें बेलनाकार एवं पाश्र्व सरणी, सोनार प्रणाली और पनडुब्बी के बारे में अन्य कई विवरण हैं। इसके साथ ही गश्त, हमले, और चकमा (पानी की गहराई में रहने के बावजूद स्नोर्कल के जरिए सतह से हवा लेना) देने की अवस्था के दौरान पैदा होने वाली आवाज से संबंधित विवरण भी शामिल हैं। अखबार ने दस्तावेजों में मौजूद महत्वपूर्ण जानकारियों को संपादित कर हटा दिया है।

दस्तावेज और लीक के सूत्र के बारे में पूछे जाने पर स्टेवार्ट ने कहा कि द आस्ट्रेलियन में प्रकाशित होने वाली उनकी अगली रपट में इस बारे में स्पष्टीकरण होगा। उन्होंने यह भी कहा कि लीक हुए अन्य दस्तावेजों को अपलोड करने की अखबार की फिलहाल कोई योजना नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो