scriptभारत और पाक बढ़ा रहे हैं परमाणु हथियारों का जखीरा: रिपोर्ट | India,Pak boosting atomic weapons armory: Report | Patrika News
विविध भारत

भारत और पाक बढ़ा रहे हैं परमाणु हथियारों का जखीरा: रिपोर्ट

SIPRI की ताजा रिपोर्ट कहा गया कि भारत और पाकिस्तान
अपने-अपने परमाणु हथियार के प्रसार में लगे हैं

Jun 16, 2015 / 04:43 pm

Rakesh Mishra

nuclear weapons

nuclear weapons

नई दिल्ली। स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI) की ताजा रिपोर्ट कई देशों के माथे पर चिंता की लखीरें खड़ी कर सकती है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि जहां दुनिया के देश परमाणु हथियारों में कमी आने का प्रयास कर रहे हैं, वहीं भारत और पाकिस्तान अपने-अपने परमाणु हथियार के प्रसार में लगे हैं।

रिपोर्ट के अनुसार पूरी दुनिया में न्युक्लियर वॉरहैड्स की संख्या में पिछले पांच साल में कमी आई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि 2010 से 2015 के बीच दुनिया भर में वॉरहेड की संख्या 22,600 से कम होकर 15,850 हो गई है। वहीं भारत और पाकिस्तान परमाणु हथियारों की संख्या को न सिर्फ बढ़ा रहे है, बल्कि उनको विकसित भी कर रहे हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक साल 2015 के शुरू में नौ देशों अमरीका, रूस, यूके, फ्रांस, चीन, भारत, पाकिस्तान, इजरायल और नॉर्थ कोरिया के पास 15,850 न्युक्लियर वेपेंन्स थे, जिनमें से 4,300 हथियार सेनाओं के पास ऑपरेशनल मोड में हैं। रिपोर्ट के अनुसार अमरीका के पास 7260 और रूस के पास 7500 वॉरहेड्स है।

सिपरी की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में न्युक्लियर वॉरहेड्स की संख्या 90 से 100 के बीच है। वहीं पाकिस्तान इस मामले में भारत से काफी आगे है। पाकिस्तान के पास 100 से 120 तक न्युक्लियर वॉरहेड्स है। सिपरी ने भारत और पाकिस्तान े परमाणु हथियार की संख्या में बढ़ोत्तरी करने पर चिंता जताई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि जहां एक ओर दुनिया में परमाणु हथियारों की संख्या में कमी आई है, जिसका मुख्य कारण अमरीका और रूस का वॉरहेड्स की संख्या में कमी करना है।

Home / Miscellenous India / भारत और पाक बढ़ा रहे हैं परमाणु हथियारों का जखीरा: रिपोर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो