scriptएयरबेस की सुरक्षा होगी और पैनी, रूस से मिसाइल खरीदेगा भारत | India planning acquisition of S-400 Triumf air defence missile system | Patrika News

एयरबेस की सुरक्षा होगी और पैनी, रूस से मिसाइल खरीदेगा भारत

Published: Oct 11, 2015 02:56:00 pm

भारत अपने एयरबेस की सिक्युरिटी बढ़ाने के लिए रूस से एस-400 “त्रिउम्फ” एयर डिफेंस मिसाइल प्रणाली खरीदने की योजना बना रहा है

S-400 Triumf

S-400 Triumf

नई दिल्ली। भारत अपने एयरबेस की सिक्युरिटी बढ़ाने के लिए रूस से नई जनरेशन का एस-400 “त्रिउम्फ” एयर डिफेंस मिसाइल प्रणाली खरीदने की योजना बना रहा है। ये मिसाइल दुश्मन के विमानों, खुफिया लड़ाकों, मिसाइलों और ड्रोन विमानों को 400 किलोमीटर तक की दूरी से ही ध्वस्त कर सकती है। सूत्रों का कहना है कि रूस से ऎसे 12 सिस्टम खरीदे जाने की योजना है। सूत्रों के मुताबिक, हाल ही में इंडियन एयर फोर्स ने डिफेंस सिस्टम की खरीद का प्रपोजल मिनिस्ट्री को भेजा था। रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर की अध्यक्षता वाली डिफेंस अक्वीजिशन काउंसिल (डीएसी) जल्द ही विचार करेगी।

रक्षा मंत्रालय के एक सूत्र ने बताया, “अभी यह प्रॉजेक्ट शुरूआती चरण में है, लेकिन फैसला होने पर यह दोनों (भारत-रूस) सरकारों के बीच का करार होगा। इस करार के बाद एस-400 सिस्टम कुछ सालों में भारतीय वायु सेना में शामिल कर लिया जाएगा।” एस-400 सिस्टम की खरीद का प्रस्ताव रक्षा मंत्री के रूस दौरे से पहले आया है। रक्षा मंत्री दिसंबर में मॉस्को में मोदी और पुतिन की होने वाली मुलाकात के बाद रूस दौरे पर जाएंगे।

रूस की एस-400 डिफेंस सिस्टम में अलग-अलग क्षमता की 3 तरह की मिसाइलें मौजूद हैं। ये सुपरसोनिक और हाइपरसोनिक मिसालें 120-400 किलोमीटर की रेंज में किसी भी टारगेट को आसानी से मार गिरा सकती हैं। रूसी एक्सपट्र्स का दावा है कि एस-400 मिसाइल सिस्टम जमीन से हवा में मार कर रडार पर पकड़ न आने वाले स्टील्थ मोड के फिफ्थ जनरेशन फाइटर जेट्स को भी मार गिरा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो