scriptपाक प्रतिनिधिमंडल को सुविधाएं न देने को आरोपों को भारत ने नकारा | India rejects Sartaj Aziz's accusations | Patrika News
विविध भारत

पाक प्रतिनिधिमंडल को सुविधाएं न देने को आरोपों को भारत ने नकारा

पाकिस्तान की ओर से शिकायतें किए जाने का कोई कारण नहीं बनता। उन्हें बहुत ही उम्दा मेहमान नवाजी दी गई थी।

Dec 05, 2016 / 05:16 pm

विकास गुप्ता

Sartaj Aziz

Sartaj Aziz

नई दिल्ली। विदेश मंत्रालय ने अमृतसर में संपन्न हॉर्ट ऑफ एशिया सम्मेलन में पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल और वहां के मीडियाकर्मियों के आरोपों को खारिज करते हुए कहा है कि उन्हें दूसरे मेहमानों से बेहतर सुविधाएं दी गईं और उनकी बेहतरीन मेहमान नवाजी की गयी थी।

मंत्रालय के सूत्रों ने सोमवार को कहा कि पाकिस्तान की ओर से शिकायतें किए जाने का कोई कारण नहीं बनता। उन्हें बहुत ही उम्दा मेहमान नवाजी दी गई थी। तकरीबन हर औपचारिक स्थान पर जाने की अनुमति थी। पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल को अतिरिक्त कमरे दिए गए और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज को बख्तरबंद कारें सहित विशेष सुरक्षा जरूरतों के मद्देनजर खास सुविधायें दीं गयीं जो सभी विदेश मंत्रियों को नहीं दी गयीं।

सूत्रों ने बताया कि कार्यक्रम में आखिरी पलों में बदलाव और अजीज के विशेष विमान को समय से 12 घंटे पहले आने के बावजूद ये संभव हो पाया। सूचना मिलते ही मिनटों में उनके विमान की ताजा फ्लाइट क्लीयरेंस दी गयी जिससे अजीज आधिकारिक रात्रिभोज और प्रधानमंत्री से विदेश मंत्रियों की मुलाकात में शामिल हो सके। इसके साथ ही उनकी मंत्रिस्तरीय बैठकों एवं अन्य सभी अनुरोधों को स्वीकार किया गया।

सूत्रों ने बताया कि अमृतसर पाकिस्तानी नागरिकों के लिये आने या जाने का निर्धारित हवाई अड्डा नहीं होने के बावजूद विशिष्ट सुविधा देते हुए उनके विमान को वहां उतरने एवं उड़ान भरने की इजाजत दी गई। पाकिस्तानी मीडिया कर्मियों द्वारा प्रसारित एक वीडियो में भारतीय अधिकारी द्वारा पाकिस्तानी उच्चायुक्त अब्दुल बासित से कथित रूप से दुव्र्यवहार किये जाने के बारे में सूत्रों ने कहा कि वीडियो में साफ दिखता है कि भारतीय अधिकारी बहुत ही विनम्रता से पेश आए। अधिकारी कहीं से भी बासित या अन्य के साथ दुव्र्यवहार करते नजर नहीं आये।

सोशल मीडिया में पाकिस्तानी मीडिया ने भारतीय अधिकारियों पर दुव्र्यवहार करने के आरोप लगाये हैं और जिओ न्यूज चैनल की एक महिला पत्रकार को पाकिस्तान वापस पहुँचने पर अपनी सरजमीं पर सिर नवाते दिखाया है। पाकिस्तानी मीडियाकर्मियों ने अजीज को अमृतसर में संवाददाता सम्मेलन करने की इजाजत नहीं दिए जाने को लेकर भी तमाम आरोप लगाए हैं।

Home / Miscellenous India / पाक प्रतिनिधिमंडल को सुविधाएं न देने को आरोपों को भारत ने नकारा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो