scriptस्कॉर्पीन सबमरीन्स के डेटा लीक, पर्रिकर ने दिए जांच के आदेश | India's $3.5 Billion Secret Is Out, Details of Scorpene Submarines Leaked | Patrika News
विविध भारत

स्कॉर्पीन सबमरीन्स के डेटा लीक, पर्रिकर ने दिए जांच के आदेश

3.5 अरब अमरीकी डॉलर के इस सौदे के तहत बनने वाली कुल छह पनडुब्बियों में से पहली आईएनएस कलवरी इस समय मुंबई में बनाई जा रही है

Aug 24, 2016 / 12:05 pm

Abhishek Tiwari

manohar parrikar

manohar parrikar

नई दिल्ली। भारतीय नौसेना के लिए तैयार की गई स्कॉरपीन पनडुब्बी की जानकारियां लीक हो गई हैं। यह पनडुब्बी फ्रांस के मदद से बनाई जा रही थी। 3.5 अरब अमरीकी डॉलर के इस सौदे के तहत बनने वाली कुल छह पनडुब्बियों में से पहली आईएनएस कलवरी इस समय मुंबई में बनाई जा रही है। फ्रांसीसी रक्षा सौदों के कॉन्ट्रैक्टर डीसीएनएस द्वारा डिज़ाइन की गई और भारत में मझगांव डॉक पर बनाई जा रही इस पनडुब्बी से जुड़े लीक की जानकारी एक ऑस्ट्रेलियाई दैनिक ने बुधवार को दी।

ऑस्ट्रेलिया के अखबार के मुताबिक, पनडुब्बी से जुड़ी गोपनीय जानकारी वाले लीक हो चुके 22,400 पृष्ठ, जिन पर ‘रेस्ट्रिक्टिड स्कॉरपीन इंडिया’ (Restricted Scorpene India) लिखा हुआ है, पढ़ने का मौका मिला है। ये पृष्ठ दरअसल पनडुब्बी के संचालन के लिए बनाए गए पूर्ण दस्तावेज़ (ऑपरेटिंग मैनुअल) का हिस्सा हैं।

भारत के अलावा कई देशों पर इसका असर हो सकता है क्योंकि इसके कई पार्ट का इस्तेमाल चिली और मलयेशिया भी करते रहे हैं। ब्राजील को भी 2018 में ये जहाज मिलने वाले थे।

Home / Miscellenous India / स्कॉर्पीन सबमरीन्स के डेटा लीक, पर्रिकर ने दिए जांच के आदेश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो