scriptUN में बुरहान राग अलापने पर शरीफ को भारत का मुंहतोड़ जवाब | India Slammed Nawaz Sharif For Mentioning Terrorist Burhan Wani In UNGA Speech | Patrika News
विविध भारत

UN में बुरहान राग अलापने पर शरीफ को भारत का मुंहतोड़ जवाब

ऐनम गंभीर ने नवाज शरीफ के कश्मीर में मानवाधिकारों की हिमायत करने पर कहा कि मानवाधिकारों का सबसे बड़ा उल्लंघन आतंकवाद है

Sep 22, 2016 / 10:36 am

Abhishek Tiwari

nawaz sharif in un

nawaz sharif in un

यूएन। अपने नापाक मंसूबों और कारनामों से ध्यान भटकाने के लिए पाकिस्तानी पीएम नवाज शरीफ ने यूएन में दिए गए भाषण में हिजबुल आतंकी बुरहान वानी को जमकर महिमामंडन किया। इस पर भारत ने तीखी प्रतिक्रिया देते हुए जोरदार हमला बोला है। यूएन में भारत की सेक्रेटरी ऐनम गंभीर ने पाकिस्तान को जवाब देते हुए कहा है कि मानवाधिकारों का सबसे बड़ा उल्लंधन करने वाला पाकिस्तान है।

मानवाधिकारों का सबसे बड़ा उल्लंघन आतंकवाद

नवाज शरीफ के भाषण के बाद यूएन में भारत के स्थायी मिशन की फर्स्ट सेक्रेटरी ऐनम गंभीर ने राइट टु रिप्लाई का इस्तेमाल करते हुए पाकिस्तान को आड़े हाथों लिया। उन्होंने नवाज शरीफ के कश्मीर में मानवाधिकारों की हिमायत करने पर कहा कि मानवाधिकारों का सबसे बड़ा उल्लंघन आतंकवाद है। अगर इसका इस्तेमाल देश की नीति के तौर पर होता है तो यह एक युद्ध अपराध है। हमारा देश और पड़ोसी मुल्क आतंकवाद को समर्थन देने से जुड़े पाकिस्तान की लंबे वक्त से चली आ रही पॉलिसी के भुक्तभोगी हैं।

पाकिस्तान एक आतंकवादी मुल्क
गंभीर ने कहा कि तक्षशिला की धरती आज आतंकवाद की मेजबान बनकर रह गई है।…पाकिस्तान के जहरीले अभियान को पूरी दुनिया में महसूस किया जा रहा है। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि हमने आज एक ऐसे देश की ओर से मानवाधिकारों और आत्म निर्भरता का उपदेश सुना है जिसने खुद को ग्लोबल टेररिजम के केंद्र के तौर पर स्थापित किया है। पाकिस्तान एक आतंकवादी मुल्क है, जो अंतरराष्ट्रीय मदद में मिली अरबों की रकम आतंकियों को दे देता है।

विदेश राज्य मंत्री ने भी साधा निशाना

संयुक्त राष्ट्र महासभा में शरीफ के भाषण के बाद भारत के स्थायी मिशन में संवाददाता सम्मेलन में विदेश राज्य मंत्री एम जे अकबर ने भी पाकिस्तान पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि हमने अभी-अभी धमकियों और बढ़ती अपरिपक्वता और तथ्यों की अवहेलना से भरा पूरा भाषण सुना। उन्होंने वानी का महिमामंडन करने के लिए शरीफ की आलोचना की। उन्होंने कहा कि भारत पाकिस्तान सरकार की ब्लैकमेल करने की रणनीति के आगे नहीं झुकेगा, जो लगता है कि आतंकवाद का इस्तेमाल नीति के तौर पर करने को उत्सुक है।

हमने यूएन में एक आतंकवादी का महिमामंडन सुना

अकबर ने कहा कि हमने एक आतंकवादी का महिमामंडन सुना। वानी हिजबुल का घोषित कमांडर था, जिसे आतंकी समूह के तौर पर जाना जाता है। यह हैरान करने वाली बात है कि एक राष्ट्र का नेता स्व प्रचारित आतंकवादी का इस तरह के मंच पर महिमामंडन कर सकता है। यह पाकिस्तानी प्रधानमंत्री द्वारा खुद पर इलजाम थोपना है।

बुरहान वानी को महिमामंडित करना आतंकवाद से पाकिस्तान के जुड़ाव को दर्शाता है
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने भी अपने ट्वीट में कहा कि पाक पीएम शरीफ ने संयुक्त राष्ट्र के सबसे बड़े मंच पर हिजबुल आतंकी बुरहान वानी का महिमामंडन किया। यह आतंकवाद से पाकिस्तान के लगातार जुड़ाव को दर्शाता है।

स्वरूप ने जम्मू-कश्मीर के उरी में हुए आतंकी हमले के बारे में जरा सा भी जिक्र न करने को लेकर भी नवाज शरीफ पर निशाना साधा। स्वरूप के मुताबिक, शरीफ उरी में हुए हमले को पूरी तरह खारिज कर रहे हैं। स्वरूप ने कहा कि इस साल एलओसी पर घुसपैठ की 19 कोशिशों को रोका गया। क्या ऐसा (घुसपैठ) देश के अंदर से हो रहा है?

बता दें कि संयुक्त राष्ट्र महासभा में बुधवार के अपने भाषण में शरीफ ने कश्मीर का मुद्दा उठाया और वानी को युवा नेता बताया। शरीफ के आरोपों का जवाब देते हुए स्वरूप ने कहा कि बातचीत के लिए भारत की एकमात्र शर्त है कि आतंकवाद खत्म हो। स्वरूप ने कहा कि प्रधानमंत्री शरीफ ने यूएनजीए में कहा कि भारत बातचीत के लिए अस्वीकार्य शर्तें रखता है। भारत की एकमात्र शर्त है कि आतंकवाद खत्म हो।

Home / Miscellenous India / UN में बुरहान राग अलापने पर शरीफ को भारत का मुंहतोड़ जवाब

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो