script10 जुलाई को ब्रिटिश उपग्रहों का प्रक्षेपण करेगा भारत | India to launch 5 british satellites on 10th July | Patrika News

10 जुलाई को ब्रिटिश उपग्रहों का प्रक्षेपण करेगा भारत

Published: Jul 04, 2015 11:24:00 pm

भारतीय
अंतरिक्ष एजेंसी अब तक के सबसे भारी व्यावसायिक मिशन के तहत ब्रिटेन के पांच
उपग्रहों को कक्षा में स्थापित करने के लिए पूरी तरह से तैयार है

ISRO

ISRO

चेन्नई। भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी अब तक के सबसे भारी व्यावसायिक मिशन के तहत ब्रिटेन के पांच उपग्रहों को कक्षा में स्थापित करने के लिए पूरी तरह से तैयार है, जिन्हें लेकर एक भारतीय रॉकेट श्रीहरिकोटा से 10 जुलाई को उड़ान भरेगा। भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी ने शनिवार को यह जानकारी दी।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के मुताबिक, उसका ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी) 10 जुलाई को पांचों उपग्रहों को कक्षा तक ले जाएगा। यहां से 80 किलोमीटर दूर आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा अंतरिक्ष केंद्र से रात लगभग 10 बजे एक्सएल संस्करण का चार इंजनों वाला पीएसएलवी रॉकेट उपग्रहों को लेकर रवाना होगा। 62.5 घंटे का काउंटडाउन 8 जुलाई को सुबह लगभग 7.30 बजे शुरू होगा।

पांच उपग्रहों में से तीन एक ही तरह के ऑप्टिकल अर्थ ऑब्जर्वेशन उपग्रह हैं, जिनका वजन 447 किलोग्राम है। इन्हें 647 किलोमीटर के सूर्य समकालिक कक्षा में स्थापित किया जाएगा। अन्य दो उपग्रह सीबीएनटी-1 हैं, जिनका वजन 91 किलोग्राम है और ये भी ऑप्टिकल अर्थ ऑब्जर्वेशन टेक्नोलॉजी डेमोंस्ट्रेशन माइक्रो सेटेलाइट हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो