scriptबर्थडे स्पेशलः क्या खुद को बदलेंगे कोहली, ”दामन” में लगे हैं ये दाग! | Patrika News

बर्थडे स्पेशलः क्या खुद को बदलेंगे कोहली, ”दामन” में लगे हैं ये दाग!

Published: Nov 05, 2015 12:49:00 pm

Submitted by:

satyabrat tripathi

आज अपना 27वां जन्मदिन मना रहे कोहली क्रिकेट के मैदान में भले ही दिग्गज खिलाड़ियों को पीछे छोड़ने का मद्दा रखते हो, लेकिन कई बार उन्होंने अपने व्यवहार से खेल प्रेमियों को मायूस किया है।

खेल डेस्क, जयपुर। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज में टीम इंडिया का नेतृत्व कर रहे विराट कोहली किसी परिचय का मोहताज नहीं है। क्रिकेट के मैदान पर जहां कोहली अपनी आक्रामकता के लिए जाने जाते हैं तो वहीं मैदान से बाहर वे अपने स्टाइलिश लुक अप की वजह से फैंस के बीच चर्चा में रहते हैं। आज अपना 27वां जन्मदिन मना रहे कोहली क्रिकेट के मैदान में भले ही दिग्गज खिलाड़ियों को पीछे छोड़ने का मद्दा रखते हो, लेकिन कई बार उन्होंने अपने व्यवहार से खेल प्रेमियों को मायूस किया है। आइए कोहली से जुडे 5 विवादों पर डालते हैं नजर, जिनसे सबक लेकर वे खुद को और बेहतर खिलाड़ी के तौर पर स्थापित कर सकते हैं।

सिडनी में फैंस से गंदी हरकतः 2012 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारतीय बल्लेबाज़ विराट कोहली ने दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन सिडनी क्रिकेट मैदान में दर्शकों की तरफ उंगली से अभद्र इशारे किया। कोहली ने ये इशारा तब किया था जब दूसरे दिन के खेल के दौरान भारतीय गेंदबाज़ मैदान पर पिछड़ रहे थे और ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज रनों की बौछार लगा रहे थे। कोहली को इस हरकत के लिए आईसीसी की नियमावली के उल्लंघन का दोषी पाया गया। इसके लिए उनपर मैच फीस के पचास फीसदी जुर्माना लगाया गया था। हालांकि बाद में विराट कोहली ने टि्वटर पर अपनी सफाई में कहा, ”मैं मानता हूं कि क्रिकेटरों को पलट कर जवाब नहीं देना चाहिए लेकिन हम तब क्या करें जब दर्शक आपकी मां और बहन के बारे में ग़लत बातें करें। ”

Virat Kohli

पत्रकार से अभद्र भाषा का इस्तेमालः विराट कोहली ने इसी साल मार्च में एक भारतीय समाचार के पत्रकार के लिए अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया। इस घटना के लगभग 10 मिनट बाद विराट कोहली ड्रेसिंग रूम से फिर बाहर आए और मेरी ओर मुस्कराते हुए हाथ लहराया जबकि बाद में कोहली ने एक अन्य पत्रकार द्वारा क्षामा भी मांगी। पत्रकार ने अपने लेख में लिखा था कि विराट कोहली लगातार उनकी ओर गुस्से से इशार कर रहे थे और उनके द्वारा हिंदी में दी जाने वाली गालियों को उन्होंने स्वंय सुना है। बाद में पत्रकार ने विराट कोहली के विरुद्ध औपचारिक रूप से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद में शिकायत दर्ज कराई थी। दरअसल, विराट कोहली ने अनुष्का शर्मा के साथ संबंधों को लेकर मीडिया में प्रकाशित खबर को लेकर गुस्से में थे। क्योंकि उन्हें इस पत्रकार पर खबर को लीक करने का शक था। 

अंपायर से भिड़े और नियम तोड़ाः मई 2015 में आईपीएल मुकाबले के दौरान दूसरी पारी में बारिश के कारण खलल डाला तब विराट कोहली ने मैदान पर मौजूद अपनी गर्लफ्रेंड अनुष्का शर्मा को बुलाकर उनसे बात करते और मिलते देखा गया। इस दौरान दोनों एक दूसरे से करीब पांच मिनट तक बात करते रहे। दोनों के पास दिल्ली डेयरडेविल्स के दिग्गज खिलाड़ी युवराज सिंह भी मौजूद दिखे। आईपीएल कोड ऑफ कंडक्ट के अनुसार, लाइव मैच के दौरान कोई भी खिलाड़ी टीम मेट के अलावा किसी भी अन्य से बात नहीं कर सकता है। इससे पहले हैदराबाद के खिलाफ मैच के दौरान भी कोहली फील्ड अंपायर कुमार धर्मसेना से भिड़ गए थे। हालाकि बीसीसीआई ने कोहली को इस हरकत के लिए माफी दे दी थी। 

Virat Kohli

धवन-कोहली की तू तू, मैं-मैंः 2014 के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टीम इंडिया सीरीज में एक जीत के लिए जहां तरस रही थी वहीं टीम के ड्रेसिंग रूम में खिलाड़ी एक दूसरे से उलझते रहे। ब्रिस्बेन में खेले जा रहे टेस्ट मैच में शिखर धवन को मैच के चौथे दिन पारी की शुरूआत करनी थी, लेकिन अभ्यास सत्र के दौरान चोट लगने के कारण वह पारी की शुरूआत करने नहीं जा सके। इसकी वजह से विराट को नई गेंद का सामना करने जाना पड़ा और वे जल्द आउट होकर पवेलियन लौट आए। सूत्रों के मुताबिक, उस वक्त कोहली ने धवन पर आरोप लगाया था कि उनकी इंजरी महज दिखावटी है। इससे नाराज शिखर धवन ने कहा था कि, मुझे अपने देश के लिए खेलने पर गर्व है। अगर मेरा प्रदर्शन अच्छा नहीं रहता है, तो मैं खुद बाहर बैठने को तैयार हूं। लेकिन कभी फर्जी इंजरी का बहाना नहीं करूंगा।

 gautam gambhir

गंभीर-कोहली की नोंक-झोंकः विराट कोहली अपनी आक्रामक क्रिकेटर के तौर पर जाने जाते हैं। कई बार यह उन पर हावी होती दिखती है, जिसकी वजह से कई बार वे खिलाड़ी से उलझ जाते हैं। कुछ ऐसा ही हुआ था 2013 में खेले गए आईपीएल के छठे संस्करण के दौरान। उस मुकाबले में आरसीबी और केकेआर के बीच खेले गए मैच में विराट कोहली टीम इंडिया के ही खिलाड़ी गौतम गंभीर से भिड़ गए थे। दो छक्के लगाने के बाद कोहली आउट हो गए थे, जिसके चलते वे इतने गुस्से में आ गए कि, विकेट लेने की खुशी में जश्न मना रहे केकेआर के कप्तान गौतम गंभीर से उलझ पड़े। कोहली की इस हरकत के चलते उनकी कड़ी अलोचनाएं भी हुईं।


Virat Kohli
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो