scriptपाकिस्तान बॉर्डर की तरह चीन सीमा तक सुरंगें बनाएगा भारत | India will build tunnels to China border like Pakistan border | Patrika News
विविध भारत

पाकिस्तान बॉर्डर की तरह चीन सीमा तक सुरंगें बनाएगा भारत

फिलहाल भारतीय फौज को चीन बॉर्डर तक पहुंचने के लिए 13,700 फीट ऊंचे सेला दर्रे का प्रयोग करना पड़ता है। यह रास्ता बेहद दुर्गम है। 

Jul 24, 2017 / 08:21 pm

Prashant Jha

china india sima vivad

china india sima vivad

नई दिल्ली: हाल के दिनों में चीन की ओर से बढ़ती हरकतों को देखते हुए भारत सरकार पाकिस्तान सीमा की तरह ही चीन बॉर्डर को भी कई सुरंगों से जोडऩे की तैयारी कर रही है। इस योजना पर केंद्रीय रक्षा और गृह मंत्रालय मिलकर काम कर रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक भारत सरकार की योजना है कि अरुणाचल प्रदेश से लेकर चीन बॉर्डर तक सुरंगें बनाई जाए। इन सुरंगों की लंबाई 7 किलोमीटर होगी। इसे बनाने का जिम्मा सीमा सडक़ संगठन (बीआरओ) को दिया गया है। 

दो लेन का होगा सुरंग
तवांग इलाके में बनने वाले इन सुरंगों में दो लेन होंगे, यानी दोनों तरफ से एक साथ आवाजाही हो सके। 475 मीटर और 1.79 किलोमीटर लंबी सुरंगें इसी परियोजना का हिस्सा हैं। ये सुरंगें 11,000 और 12,000 फीट की ऊंचाई पर बनाई जाएंगी।

ये होंगे फायदे:
 फिलहाल भारतीय फौज को चीन बॉर्डर तक पहुंचने के लिए 13,700 फीट ऊंचे सेला दर्रे का प्रयोग करना पड़ता है। यह रास्ता बेहद दुर्गम है। साथ ही यहां से गुजरने के दौरान सेटेलाइट और अत्याधुनिक दुरबीन की मदद से सेना की गतिविधि पर दुश्मन नजर रख सकते हैं। वहीं सुरंग बन जाने के बाद सेना दुश्मन की नजरों में आए बिना आसानी से बॉर्डर तक पहुंच पाएगी। इस सुरंग की चौड़ाई इतनी रखी जाएगी ताकि सेना के वाहन भी यहां से आसानी से आवाजाही कर सकें।

Home / Miscellenous India / पाकिस्तान बॉर्डर की तरह चीन सीमा तक सुरंगें बनाएगा भारत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो