scriptस्वच्छ ऊर्जा के लिए अब विश्व का नेतृत्व करेगा भारत- पीयूष गोयल | India will lead world, not follow in clean energy- Piyush Goyal | Patrika News

स्वच्छ ऊर्जा के लिए अब विश्व का नेतृत्व करेगा भारत- पीयूष गोयल

Published: Apr 29, 2016 11:45:00 pm

गोयल ने सीएसटी और सोलर कुकर उत्कृष्टता पुरस्कार-2016 से सम्मानित 102 व्यक्तियों का अभिनंदन किया

Piyush Goyal

foreign aircraft in raipur

नई दिल्ली। केंद्रीय बिजली, कोयला और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) पीयूष गोयल ने शुक्रवार को कहा कि स्वच्छ ऊर्जा के संबंध में भारत अब विश्व का अनुसरण नहीं, बल्कि नेतृत्व करेगा। उन्होंने कहा कि ग्रिड से कनेक्टिड 21 जीडब्ल्यू नई सौर परियोजनाओं के बाजार में उतरने के साथ ही भारत ने विश्व को संकेत दिया है कि वह अब छलांग लगाने को तैयार है।

गोयल ने सीएसटी और सोलर कुकर उत्कृष्टता पुरस्कार-2016 से सम्मानित 102 व्यक्तियों का अभिनंदन किया। गोयल ने इस अवसर पर संकेंद्रित सौर तापीय प्रौद्योगिकी (सीएसटी) के बारे में सूचना प्रदान करने के लिए कई विशेषज्ञों द्वारा मिलान किए गए नौ ज्ञान दस्तावेज भी जारी किए।

इस अवसर पर गोयल ने कहा कि सौर कार्यक्रम हमारे देश में सिर्फ ऊर्जा सुरक्षा को ही सुनिश्चित नहीं करेगा, बल्कि पिरामिड के सबसे निचले स्तर पर मौजूद अंतिम व्यक्ति तक बिजली पहुंचाएगा। पुरस्कार विजेताओं की सराहना करते हुए गोयल ने कहा कि ऐसी परियोजनाएं समग्र सौर लक्ष्यों को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी।

गोयल ने दोहराया कि भारतीय सौर लक्ष्यों की प्राप्ति संभव है। उन्होंने कहा कि पिछले साल की तुलना में इस साल हम अपने सौर लक्ष्यों को 116 प्रतिशत तक प्राप्त कर चुके हैं और 11000 मेगावॉट की परियोजनाएं पहले ही प्रदान कर चुके हैं। ये पुरस्कार राज्य नोडल एजेंसियों, प्रौद्योगिकी के विनिमार्ताओं, आपूर्तिकताओं तथा लाभार्थियों की व्यापक रेंज सहित विभिन्न हितधारक समूहों को इस क्षेत्र में उनके द्वारा प्राप्त की गई उपलब्धियों का अभिनंदन करने के लिए प्रदान किए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो