scriptपाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा छीनेगा भारत! | India will take most favoured nation status from Pakistan back | Patrika News
विविध भारत

पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा छीनेगा भारत!

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 29 सितंबर को समीक्षा बैठक बुलाई है, इसमें पाकिस्तान को दिए एमएफएन के दर्जे की समीक्षा होगी

Sep 27, 2016 / 03:18 pm

Rakesh Mishra

pm modi

pm modi

नई दिल्ली। उरी हमले के बाद पाकिस्तान को अलग थलग करने की कोशिशों के बीच भारत उसे एक और झटका देने जा रहा है। पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा छिन सकता है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 29 सितंबर को समीक्षा बैठक बुलाई है। इसमें पाकिस्तान को दिए एमएफएन के दर्जे की समीक्षा होगी।

बैठक में विदेश और वाणिज्य मंत्रालय के अधिकारी शामिल होंगे। बता दें कि भारत की ओर से पाक को दिया गया यह दर्जा एकतरफा है। भारत ने 1996 में पाकिस्तान को मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा दिया था। पाकिस्तान ने 2012 में भारत को एमएफएन यानि विशेष तरजीह देश का दर्जा देने की घोषणा की थी लेकिन वादा नहीं निभाया। विश्व व्यापार संगठन और अंतरराष्ट्रीय व्यापार नियमों के अनुसार एमएफएन का दर्जा दिया जाता है। एमएफएन दिए जाने पर दूसरा देश इस बात को लेकर आश्वस्त रहता है कि उसे व्यापार में नुकसान नहीं पहुंचाया जाएगा। एमएफएन का दर्जा देने से पाकिस्तान को अधिक आयात कोटा और कम ट्रेड टैरिफ मिलता है।

पिछले हफ्ते केन्द्रीय वित्त राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने पाक से एमएफएन का दर्जा छिनने के संकेत दिए थे। केन्द्रीय मंत्री संतोष गंगवार ने भी कहा था,पाकिस्तान हम पर हमले करता रहे और हम उसे एमएफएन का दर्जा दें,इसका कोई मतलब नहीं है। यह पहली बार है जब भारत पाक के एमएफएन दर्जे की समाक्षा कर रहा है। जब पाक को यह दर्जा दिया गया था तब स्थिति अगल है लेकिन अब हालात बदल चुके हैं।

भारत अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पाक को अलग थलग करने की कोशिशों में जुटा है। भारत दूसरे तरीकों से भी पाकिस्तान पर दबाव बनाने की तैयारी कर रहा है। इसी क्रम में सोमवार को पाकिस्तान के साथ हुए सिंधु जल समझौते पर समीक्षा की गई। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि पानी और खून साथ साथ नहीं बह सकते। पाक से एमएफएन का दर्जा छिनने से भारत को ज्यादा नुकसान नहीं होगा लेकिन पाकिस्तान को करारा झटका लगेगा।

Home / Miscellenous India / पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा छीनेगा भारत!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो