script“दिल” लेकर पहुंचा नौसेना का डोर्नियर, बचाई जान | Indian navy donier saved auto driver life, travelled 200 km in just 79 minutes | Patrika News

“दिल” लेकर पहुंचा नौसेना का डोर्नियर, बचाई जान

Published: Jul 26, 2015 10:44:00 am

मानवता की मिसाल
बनी नौसेना, जान बचाने के लिए मात्र 79 मिनट में तय किया तिरूअनंतपुरम से कोच्चि का
सफर

indian navy dornier

indian navy dornier

तिरूअनंतपुरम। देश में जलीय सीमा की रक्षक हमारी नौसेना ने मानवता की बड़ी मिसाल पेश की है। बस फर्क यह है क इस बार ऑपरेशन युद्ध क्षेत्र में न होकर एक आम ऑटो ड्राइवर की जिंदगी बचाने के लिए अंजाम दिया गया है। दरअसल, उसे चार घंटे मेे हार्ट ट्रांसप्लांट की जरूरत थी।



उसे मैच करने वाला दिल तिरूअनंतपुरम में मिल भी गया, लेकिन वक्त पर पहुंचाना मुश्किल लग रहा था। इसके बाद नौसना से गुहार लगाई गई। नौसेना ने एक कदम आगे बढ़ते हुए तुरंत दिल को मात्र 79 मिनट में कोच्चि पहुंचा दिया। इसके लिए सेना ने अपने विशेष डॉर्नियर विमान को मिशन पर लगाया। 200 किमी की दूरी चंद मिनटों में तय कर ली।



ऎसे हुई तैयारी

तिरूअनंतपुर के श्री चित्रा तिरूनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस में शुक्रवार सुबह नीलकंद शर्मा (46) को ब्रेन-डेड घोषित कर दिया गया जिसके बाद शर्मा के परिवार ने उनका दिल दान करने का फैसला किया। तिरूअनंतपुरम से चार घंटे में दिल को कोच्चि ले जाना संभव नहीं था। नेवी से बात हुई फिर तिरूअनंतपुरम के डॉक्टरों ने ऑपरेशन के बाद शाम 6.10 मिनट पर शर्मा का दिल निकाल लिया।


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो