scriptभारतीय रेलवे ने एक सप्ताह में ठोका 15 हजार यात्रियों पर जुर्माना, जानिए क्यों…. | indian railway fined 15000 passenger for littering platform | Patrika News

भारतीय रेलवे ने एक सप्ताह में ठोका 15 हजार यात्रियों पर जुर्माना, जानिए क्यों….

Published: Sep 25, 2016 03:05:00 pm

Submitted by:

भारतीय रेलवे ने प्लेटफॉर्म पर गंदगी फैलाने के लिए 15 हजार यात्रियों पर जुर्माना लगाया है।

indian railway

indian railway

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने प्लेटफॉर्म पर गंदगी फैलाने के लिए 15 हजार यात्रियों पर जुर्माना लगाया है। ये जुर्माना यात्रियों पर स्वच्छता अभियान सप्ताह (17 सितंबर से 25 सितंबर) के दौरान लगाया गया। भारतीय रेलवे ने अपने यात्रियों के लिए सुविधाएं बढ़ाने के बहुत से प्रयास किए हैं।

रेलवे स्टेशनों पर साफ-सफाई पर खास ध्यान

साथ ही इन दिनों रेलवे स्टेशनों पर सफाई बनाए रखने के लिए भी बहुत से कदम उठाए जा रहे हैं। रेलवे स्टेशनों पर लगातार सफाई हो रही है और यहां कुछ कीटनाशक भी छिड़के जा रहे हैं। रेलवे बोर्ड में पर्यावरण और हाउसकीपिंग प्रबंधन के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर देशरत्न गुप्ता ने बताया कि हम ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को साफ-सुथरे बिस्तर और चद्दरें दे रहे हैं। पश्चिमी जोन के रेलवे स्टेशनों पर हम कीटनाशक का छिड़काव भी करवा रहे हैं। इन दिनों बढ़ रही मच्छर जनित बीमारियों को देखते हुए रेलवे स्टेशनों पर ये छिड़काव किए जा रहे हैं। इसके अलावा ट्रेन के अंदर टॉयलेट और दूसरी जगहों पर भी साफ-सफाई का खास खयाल रखा जा रहा है।

रेलवे ने फीडबैक के आधार पर सुलझाई 250 शिकायतें

देशरत्न गुप्ता ने बताया कि हम रेलवे स्टेशन और ट्रेनों में साफ-सफाई को लेकर यात्रियों का फीडबैक भी ले रहे हैं। रेलवे अब सफाई पर ही सबसे ज्यादा ध्यान दे रहा है। इसके लिए रेलवे विभाग बहुत सी पहल कर रहा है। फीडबैक के आधार पर अभी तक 250 शिकायतों को सुलझाया जा चुका है। रेलवे के इस सफाई अभियान में 16 गैर सरकारी संस्थाओं को भी जोड़ा गया है। एनजीओ और पब्लिक प्राइवेट कंपनियों की मदद लेकर भारतीय रेलवे विभाग अपनी सुविधाओं को बेहतर बना रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो