script

पैसेंजर्स को रेलवे ने दिया झटका, अब दोगुना लगेगा टिकट कैंसिलेशन चार्ज

Published: Nov 06, 2015 11:00:00 pm

आगामी 12 नवंबर से रेल टिकट कैंसिल कराना महंगा होगा। रेलवे ने
टिकट रद्द करवाने पर अब ज्यादा कटौती का आदेश जारी किया है

train ticket cancellation

train ticket cancellation

नर्इ दिल्ली। रेल में यात्रा करने वाले लोगों को रेलवे ने जबरदस्त झटका दिया है। आगामी 12 नवंबर से रेल टिकट कैंसिल कराना महंगा साबित होगा। रेलवे बोर्ड ने टिकट रद्द करवाने पर अब ज्यादा कटौती करने का आदेश जारी कर दिया है। रेल यात्रियों को अब हर श्रेणी के टिकट को रद्द कराने पर पहले के मुकाबले ज्यादा राशि की कटौती का सामना करना पड़ेगा।

यह हुआ बदलाव
12 नवंबर से अब यात्रियों को 48 घंटे पहले टिकट रद्द करवाने पर फर्स्ट AC में 240 रुपए, सेकंड AC में 200, थर्ड AC में 180, स्लीपर में 120 और सेकंड क्लास में 60 रुपए की कटौती का सामना करना पड़ेगा। ट्रेन चलने के बाद टिकट न तो निरस्त होगा और न ही इसकी कीमत यात्री को वापिस की जाएगी। अगर यात्री को टिकट निरस्त कराना है तो यात्रा से चार घंटे पहले ऐसा कर सकेंगे।

आधा घंटा पहले तक टिकट वापस
आरएसी व वेटिंग टिकट का पैसा ट्रेन खुलने के समय से आधा घंटा पहले तक वापस किया जा सकता है। इस समय के अंदर यदि यात्री टिकट रद्द करा लेता है तो उसका कुछ रुपया रिफंड हो जाएगा, लेकिन इस समय के बाद यदि टिकट रद्द कराया गया तो उसका पैसा वापस नहीं मिलेगा।

स्टेशन मास्टर भी कर सकेंगे निरस्त
रेलवे बोर्ड के नए निर्णय में स्टेशन मास्टर को भी टिकट रद्द करने का अधिकार दिया गया है। अगर भीड़-भाड़ के चलते यात्री साधारण व आरक्षित टिकट को काउंटर से रद्द नहीं करवा पा रहे हैं तो वो स्टेशन मास्टर के पास जाकर भी अपना टिकट रद्द करवा सकते हैं। हालांकि यह अधिकार सिर्फ चार्ट बनने स पहले ही काम करेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो