scriptजीरो एक्सीडेंट मिशन शुरू करे रेलवे : सुरेश प्रभु | Indian Railways needs to launch 'Zero Accident Mission': Prabhu | Patrika News

जीरो एक्सीडेंट मिशन शुरू करे रेलवे : सुरेश प्रभु

Published: Aug 29, 2015 06:31:00 pm

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने रेलवे के इंजीनियरों से शनिवार को कहा कि वे पूर्ण रूप से सुरक्षित रेलयात्रा सुनिश्चित करने के लिये जीरो एक्सीडेंट मिशन शुरू करें।

Suresh Prabhu

Suresh Prabhu

नई दिल्ली। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने रेलवे के इंजीनियरों से शनिवार को कहा कि वे पूर्ण रूप से सुरक्षित रेलयात्रा सुनिश्चित करने के लिये विभिन्न विभागों में समन्वय कायम करके “जीरो एक्सीडेंट मिशन” शुरू करें। प्रभु ने रेलवे के कमांड, कंट्रोल एवं कम्युनिकेशन सिस्टम फॉर मेन लाइन, मेट्रो एवं हाईस्पीड ट्रांजिट सिस्टम्स पर दो दिवसीय सम्मेलन के समापन दिवस के मौके पर संबोधित करते हुए कहा कि रेलवे के समक्ष सुरक्षित परिवहन की चुनौती है। लोग हादसे के बिना एक जगह से दूसरी जगह पहुँच सके। इसके लिये हमें रेलवे एवं विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्ध ज्ञान एवं तकनीक का उपयोग करके देश में जीरो एक्सीडेंट मिशन शुरू करने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि हमें ऎसी तकनीक की जरूरत है जो मानवीय चूकों को भी नियंत्रित कर सके। प्रभु ने रेलवे में जियो पोजिशनिंग और रिमोट सेन्सिंग तकनीक के भरपूर उपयोग पर बल देते हुए कहा कि हमें रेलवे से इतर विभिन्न क्षेत्रों में काम आने वाली तकनीक के भी रेलवे में इस्तेमाल की संभावनाओं का पता लगाना चाहिये। उन्होंने कहा कि चौकीदार रहित रेलवे क्रॉसिंग की समस्या के समाधान के लिये भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) की मदद से प्रयास किये जा रहे हैं। रेल मंत्री ने रेलवे में संसाधनों एवं क्षमता के अधिकतम इस्तेमाल पर जोर देते हुए कहा कि सिगनलिंग एवं संचार इंजीनियर इसमें योगदान दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि विदेशों में उपलब्ध उन्नत तकनीक को आयात करने की बजाय उसे देखकर देश की जरूरतों के अनुसार विकसित करने पर ध्यान देना चाहिये ताकि हम उस मामले में आत्मनिर्भर हो सकें। उन्होंने विभिन्न देशों के साथ तकनीकी सहयोग का उल्लेख करते हुए उन देशों के प्रतिनिधियों से कहा कि वे भारत को अपना सामान एवं तकनीक मुहैया कराने के साथ साथ “मेक इन इंडिया” कार्यक्रम में भागीदार बनें।

उन्होंने रेलटेल के ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क सहित संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी का बेहतर ढाँचा और आईटी में उच्च प्रशिक्षित मानव संसाधन को भारत की खासियत बताते हुए विदेशी उद्योगों का आ±वान किया कि वे भारत में निर्माण इकाइयाँ लगायें तथा भारत से ही अन्य देशों को निर्यात करें। सम्मेलन की अध्यक्षता रेलवे बोर्ड में सदस्य (विद्युत) नवीन टंडन ने की।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो