scriptबहुत जल्द आधुनिक तकनीक से लैस हो जाएगी भारतीय रेल | Indian Railways will soon be equipped with modern technology | Patrika News

बहुत जल्द आधुनिक तकनीक से लैस हो जाएगी भारतीय रेल

Published: Oct 05, 2015 11:30:00 am

वेंडिंग मशीनों से चाय और कॉफी की सर्विंग, पैंट्री कार में बुफे सिस्टम , डाइनिंग लाउंज, और ऐसा बहुत कुछ लाने की तैयारी में है भारतीय रेल

indian railways

indian railways

नई दिल्ली। निकट भविष्य में आप बेहतरीन रेल सेवाओं का लाभ ले पाएंगे। आने वाले 9 और 10 अक्टूबर को रेलवे दिल्ली में एक कांफ्रेंस करा रही है जिसमें फ्रांस, जर्मनी, अमेरिका और चीन समेत कई देशों के विशेषज्ञ शामिल होंगे। इस कांफ्रेंस की थीम होगी इनोवेशन, कम्फर्ट और सेफ्टी। इस कांफ्रेंस में इस विषय पर चर्चा होगी कि कैसे देश के 62 हजार कोचों को कैसे विश्व स्तरीय सुविधा से लैस किया जा सकता है।


सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक रेलवे अपना संपूर्ण स्वरूप बदलने के बारे में विचार कर रही है। अगले डेढ़ से दो सालों में रेल कोच में पीने का ठंडा साफ पानी, चाय और कॉफी वेंडिंग मशीनों से मिला करेगी। पैंट्री कार में बुफे सिस्टम वाला डाइनिंग लाउंज भी होगा, जहां यात्री अपनी पसंद से गरमागरम खाना खुद लेकर खा सकेंगे।

नए रेल डिब्बों की डिजाइन, सीटें एवं बर्थ सिस्टम, जगह का अधिकतम इस्तेमाल, अंदरूनी और बाहरी रंग-रोगन, सीसीटीवी सिस्टम को लेकर काम शुरू हो चुका है। कपूरथला कोच फैक्टरी में 10 से 12 बदलावों के साथ कई कोच बनने भी लगे हैं। हर दिन पांच कोच तैयार हो रहे हैं। ये दिसंबर से पटरियों पर दौड़ते नजर आने लगेंगे। शुरुआत में लंबी दूरी की कुछ ट्रेनों में ये कोच लगाए जाएंगे।


जल्द ही नई दिल्ली से आगरा के बीच भारत की पहली सेमी हाईस्पीड ट्रेन को चालू किया जाएगा। इस ट्रेन के 17 कोचों को नॉर्दन रेलने को सौंप दिया गया है। इस ट्रेन का किराया शताब्दी से भी ज्यादा होगा। इस ट्रेन की खास बात यह होगी कि इसमे पैसेंजर इन्फॉर्मेशन सिस्टम लगाया गया है। जिससे ट्रेन अगले स्टेशन पर कब पहुंचेगी, उसका वक्त यात्री देख पाएंगे। नवंबर-दिसंबर में ट्रायल के बाद ये ट्रेन शुरू हो जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो