scriptINS विशाखापट्टनम लॉन्च, ये हैं इसकी 10 खूबियां | INS Visakhapatnam launched, find out its 10 special features | Patrika News

INS विशाखापट्टनम लॉन्च, ये हैं इसकी 10 खूबियां

Published: Apr 20, 2015 03:45:00 pm

युद्धपोत आईएनएस विशाखापट्टनम सोमवार को लॉन्च हो गया है। इस प्रोजेक्ट की लागत 29,600 करोड़ रूपए से ज्यादा है

मुंबई। युद्धपोत आईएनएस विशाखापट्टनम सोमवार को लॉन्च हो गया है। इस प्रोजेक्ट की लागत 29,600 करोड़ रूपए से भी ज्यादा है और इसके चलते भारतीय नौसेना की ताकत और बढ़ जाएगी। नौसेना में इसे आधिकारिक रूप से 2018 में शामिल किया जाएगा। ये युद्धपोत एंटी मिसाइल बराक से लैस है।

जानिए इसकी दस खूबियां:
1. इस युद्धपोत के तैयार हो जाने के बाद इसमें आठ ब्र±मोस एंटी शिप मिसाइल लगाई जाएंगी। आपको बता दें कि ब्र±मोस एक सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल है, जिसे रूस और इंडिया डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन ने मिलकर बनाया है।

2. आईएनएस विशाखापट्टनम में 32 बराक-8 लॉन्ग रेंज सर्फेस टू एयर मिसाइल्स (एलआर-एसएएम) भी होंगी। इन मिसाइल्स को भारत और इजराइल ने साथ मिलकर बनाया है।

3. 162 मीटर लंबे इस शिप में जो एक और इजराइली उपकरण लगेगा वो है, मल्टी फंक्शन सर्विलांस थ्रेट अलर्ट रेडार (एमएफ-एसटीएर)। ये सिस्टम बराक मिसाइल्स को टार्गेट की जानकारी प्रदान कराएगा।

4. मशीनरी कम्पार्टमेंट के अलावा इस युद्धपोत में टोटल एटमोइसफियर कंट्रोल सिस्टम भी है। इस सिस्टम की मदद से क्रू इस शिप को बायोलॉजिकल और कैमिकल युद्ध के माहौल में भी चला सकता है। लेकिन इसके लिए क्रू को स्पेशल सूट और मास्क पहनने की जरूरत पड़ेगी।

5. 7,300 टन के इस शिप के आगे के हिस्से में एक-630 क्लोज-इन-वेपन सिस्टम भी लगाया जाएगा।

6. इस शिप में देश में ही बने टि्वन ट्यूब टोरपीडो लॉन्चर्स व रॉकेट लॉन्चर्स भी लगाए गए हैं, जोकि शिप की पनडुब्बी रोधी ताकत को बढ़ाता है।

7. इसके अलावा इसमें शिप डाटा नेटवर्क (एसडीएन), ऑटोमेटिक पावर मैनेजमेंट सिस्टम (एपीएमएस), कॉम्बेट मैनेजमेंट सिस्टम (सीएमएस) और इंटीग्रेटेड प्लेटफॉर्म मैनेजमेंट सिस्टम (आईपीएमएस) भी होगा।

8. इस युद्धपोत में जो टर्बाइन फिट किए जाएंगे वो यूक्रेन द्वारा बनाए हुए होंगे और वह जोया गैस टर्बाइन्स होंगे।

9. इस शिप पर हेलीकॉप्टरों की बेहतर हैंडलिंग के लिए रेल लेस हीलो ट्रेवर्सिंग सिस्टम भी लगाया जाएगा। इसकी मदद से ये शिप एक वक्त पर दो अलग-अलग भूमिकाओं वाले हेलीकॉप्टर्स को मिशन के दौरान ऑपरेट कर पाएगा।

10. आईएनएस विशाखापट्टनम 65 फीसद स्वदेशी वैसल है और इसके 11 हथियार और सेंसर सिस्टम भी स्वदेशी होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो