scriptअंतर्राष्ट्रीय फ्लीट रिव्यू: राष्ट्रपति ने की नौसेना बेड़े की समीक्षा | International Fleet Review: 50 countries navies practiced in review | Patrika News

अंतर्राष्ट्रीय फ्लीट रिव्यू: राष्ट्रपति ने की नौसेना बेड़े की समीक्षा

Published: Feb 06, 2016 03:07:00 pm

राष्ट्रपति के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री मनोहर
पर्रिकर तथा तीन अन्य सेवा प्रमुख भी आईएनएस सुमित्रा पर मौजूद थे

modi and pranab mukherjee

modi and pranab mukherjee

विशाखापत्तनम। विशाखापत्तनम में शनिवार सुबह राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने अंतर्राष्ट्रीय फ्लीट रिव्यू या बेड़ा समीक्षा की। मुखर्जी के साथ ही इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व अन्य गणमान्य लोग भी इसमें हिस्सा लेने यहां पहुंचे। बेड़ा समीक्षा एक रस्म और नौसेना के युद्धपोतों का एक भव्य निरीक्षण है, यह निरीक्षण या समीक्षा भारतीय सशस्त्रबलों के प्रमुख यानी देश के राष्ट्रपति करते हैं।

सभी सशस्त्रबलों के प्रमुख के तौर पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने शनिवार को नौसेना के युद्ध पोतों का निरीक्षण किया। इस क्रम में वह आईएनएस सुमित्रा पर सवार हुए और भारतीय नौसेना के 71 जहाजों वाले बेड़े का निरीक्षण किया।

राष्ट्रपति के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर और तीन अन्य सेवा प्रमुख भी आईएनएस सुमित्रा पर मौजूद थे। बेड़ा समीक्षा में भारतीय नौसेना के 71 जहाज हैं, जिसमें दोनों विमानवाहक आईएनएस विक्रमादित्य और आईएनएस विराट भी शामिल हैं। आईएनएस विराट हालांकि जल्द ही भारतीय नौसेना बेड़े को अलविदा कह देगा।

इस अंतर्राष्ट्रीय बेड़ा समीक्षा में लगभग 50 देशों की नौसेनाएं और 24 विदेशी जहाज हिस्सा ले रहे हैं। भारत दूसरी बार इसकी मेजबानी कर रहा है जो अब तक देश की मेजबानी में पहला सबसे बड़ा सैन्य अभ्यास है। इससे पहले 2001 में दिवंगत राष्ट्रपति ए.पी.जे. अब्दुल कलाम की अध्यक्षता में मुंबई में बेड़ा समीक्षा का आयोजन किया गया था, जिसमें 29 देशों ने हिस्सा लिया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो