scriptमोदी और बाक की चर्चा से तय होगा भारत में ओलंपिक का आयोजन | IOC chief Thomas Bach's meeting with PM Narendra Modi | Patrika News

मोदी और बाक की चर्चा से तय होगा भारत में ओलंपिक का आयोजन

Published: Apr 25, 2015 06:22:00 pm

आईओसी प्रमुख थॉमस बाक मोदी से मुलाकात कर ओलंपिक आयोजन की मेजबानी को लेकर चर्चा कर सकते हैं

Thomas Bach-Narendra Modi

Thomas Bach-Narendra Modi

नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) प्रमुख थॉमस बाक सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर ओलंपिक आयोजन की मेजबानी को लेकर चर्चा कर सकते हैं। बाक रविवार को भारत आ रहे हैं और इस बात की पूरी संभावना है कि वह 2024 ओलंपिक में मेजबानी के लिए भारत की दावेदारी को लेकर प्रधानमंत्री मोदी से बातचीत कर सकते हैं। विश्व की दूसरी सबसे बड़ी आबादी वाले भारत का ओलंपिक खेलों में बेहद खराब रिकार्ड रहा है।

2008 बीजिंग ओलंपिक में निशानेबाज अभिनव बिंद्रा ने 10 मीटर एयर राइफल प्रतिस्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था और ऎसा कारनामा करने वाले वह एकमात्र भारतीय खिलाड़ी हैं। एशियाई देशों में चीन ने 2008 में ओलंपिक का आयोजन किया था और इसके अलावा जापान 2020 के खेलों का आयोजन करेगा। वर्ष 2001 से ही आईओसी में एकमात्र भारतीय सदस्य रणधीर सिंह का कहना है कि आईओसी यह जरूर चाहेगा कि भारत वर्ष 2024 के ओलंपिक खेलों की मेजबानी करे।

अब सब कुछ मोदी और बाक के बीच होने वाली बातचीत पर निर्भर करेगा क्योंकि सरकार ही अंतिम फैसला करती है। लेकिन 2024 ओलंपिक की मेजबानी नहीं मिलने की स्थिति में भारत के पास 2028 और 2032 में भी मौका रहेगा। जब आप ऎसे खेलों का आयोजन करते हैं तो अधिक जागरूकता आती है और ज्यादा रूचि मिलने से प्रायोजक भी ज्यादा मिलते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो