scriptअब एक लॉग इन से होगा सिर्फ छह यात्रियों का रेल रिजर्वेशन  | irctc increased tension for e-ticket seller at the railway brokers | Patrika News

अब एक लॉग इन से होगा सिर्फ छह यात्रियों का रेल रिजर्वेशन 

Published: Mar 14, 2015 07:30:00 pm

नए सिस्टम के लागू होते ही इंटरनेट से एक लॉग इन पर केवल एक रेलवे टिकट यानी 6 यात्रियों के लिए बुकिंग हो सकेगी

IRCTC

irctc increased tension for e-ticket seller at the railway brokers

नई दिल्ली। इंटरनेट से थोक में रेल टिकट बुक कराकर उन्हें ब्लैक में बेचने वाले दलालों पर लगाम लगाने के लिए रेलवे अब इंटरनेट टिकटिंग सिस्टम में बदलाव करने की तैयारी कर रहा है। बहुत जल्द रेल टिकट बेचने वाले दलालों की परेशानी बढ़ने वाली है। नए सिस्टम के लागू होते ही इंटरनेट से एक लॉग इन पर केवल एक रेलवे टिकट यानी 6 यात्रियों के लिए बुकिंग हो सकेगी। अब तक रेलवे टिकट के दलाल एक बार लॉग इन कर लेते थे, और बड़ी संख्या में टिकट बुक करके उन्हें ब्लैक में बेच देते थे।

रेलवे के कमर्शिल विभाग के अनुसार आमतौर पर एक परिवार में चार या ज्यादा से ज्यादा छह लोग ही होते हैं। नई व्यवस्था होने से आम लोगों को कोई परेशानी नहीं होगी। लेकिन रेल टिकटों की कालाबाजारी करने वाले दलालों पर जरूर लगाम लगेगी, क्योंकि उन्हें एक से ज्यादा लोगों को अलग-अलग टिकट बेचनी होती है। उन्हें अलग-अलग पीएनआर की टिकट बुक करानी होती है। नई व्यवस्था में दलाल ऎसा नहीं कर सकेंगे। इस तरह से दलालों पर नकेल कसी जा सकेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो