script17 हजार टिकट प्रति मिनट की मांग पर IRCTC की वेबसाइट दो घंटे क्रैश | IRCTC website crashed after gets 17000 ticket booking request | Patrika News
विविध भारत

17 हजार टिकट प्रति मिनट की मांग पर IRCTC की वेबसाइट दो घंटे क्रैश

आंकड़े के मुताबिक हर दिन चार लाख यात्री तत्काल टिकट ऑनलाइन बुक कराने के लिए साइट पर जाते हैं

Oct 27, 2016 / 04:13 pm

Rakesh Mishra

Bhopal Bilaspur passenger, train canceled, train m

Bhopal Bilaspur passenger, train canceled, train mst, trains from bhopal, patrika hindi news, mp news in hindi, sagar

जयपुर। हर मिनट 14000 टिकट का दावा करने वाले भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) की वेबसाइट यात्रियों के दबाव पर गुरुवार को क्रैश हो गई। दीपावली के पर्व पर गुरुवार को काफी दबाव रहा। यह दबाव प्रतिमिनट करीब 17 हजार टिकट का रहा, जबकि 14000 टिकट ही एक मिनट में बुक की जा सकती है। टिकटिंग की इस ओवरलैपिंग से वेबसाइट क्रैश हो गई। इसके कारण करीब दो घंटे तक टिकट की ऑनलाइन बुकिंग बाधित रही।

इस संबंध में आईआरसीटसी मुख्यालय दिल्ली के एक अधिकारी ने कहा कि दबाव काफी है और सिस्टम को सही किया जा रहा है। आंकड़े के मुताबिक हर दिन चार लाख यात्री तत्काल टिकट ऑनलाइन बुक कराने के लिए साइट पर जाते हैं। दीपावली के कारण साइट पर पूछताछ भी काफी बढ़ गई। प्रति सेकेंड तीन हजार लोगों को यह वेबसाइट जवाब दे सकती है लेकिन यह संख्या भी करीब साढे़ तीन से चार हजार के बीच रही। यह भी वेबसाइट क्रैश होने का प्रमुख कारण है।

कुल टिकट की 54 प्रतिशत ऑनलाइन बुकिंग
देश में कुल रेलवे टिकटों को 54 प्रतिशत आइआरसीटसी की वेबसाइट से ही बुक किया जाता है। आईआरसीटीसी के तीन करोड़ से अधिक निबंधित यूजर्स हैं और यह एशिया की सबसे व्‍यस्‍त वेबसाइट है। इसके माध्यम से प्रतिदिन पांच से छह लाख टिकट बुक किए जाते हैं। 2002 में ऑनलाइन टिकट बुकिंग की शुरुआत की थी। जून में इसकी क्षमता 7200 से बढ़ाकर 14 हजार की गई थी लेकिन अब यह भी कम पड़ता दिखाई दे रहा है।

Home / Miscellenous India / 17 हजार टिकट प्रति मिनट की मांग पर IRCTC की वेबसाइट दो घंटे क्रैश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो