scriptकर्नाटक बना ISIS का नया गढ़? सोशल मीडिया पर कर रहा है ब्रेनवॉश | ISIS is spreading in Karnataka, Police monitors 40 youths for radicalization | Patrika News
विविध भारत

कर्नाटक बना ISIS का नया गढ़? सोशल मीडिया पर कर रहा है ब्रेनवॉश

देश की खुफिया एजेंसियों के अनुसार आतंकी संगठन आईएसआईएस साउथ इंडिया में तेजी से पैर पसार रहा है

Dec 29, 2015 / 09:49 am

सुनील शर्मा

ISIS

ISIS

नई दिल्ली। देश की खुफिया एजेंसियों के अनुसार आतंकी संगठन आईएसआईएस साउथ इंडिया में तेजी से पैर पसार रहा है। पुलिस ने आईएस की तरफ झुकाव रखने वाले 40 ऐसे लड़कों पर नजर रख रही है जिनके आतंकी बनने का खतरा जताया जा रहा है। एजेंसियों के अनुसार कर्नाटक इस लिहाज से बेहद संवेदनशील माना जा रहा है।

कर्नाटक पुलिस के अनुसार साउथ कन्नड़, उडुपी, चिकमगलूर, हुबली-धारवाड़, बेलगावी और गुलबर्ग जैसे जिलों में आतंकी संगठन का असर माना जा रहा है। सोशल मीडिया के जरिए यहां राज्य के कई यंगस्टर्स और युवा आईएस से नेटवर्क से जुड़ रहे हैं। पुलिस अफसरों ने दावा किया कि उन्होंने पिछले छह महीनों में ऐसे कम से 20 ब्रेनवाश किए गए लड़कों को मुख्यधारा में वापस लौटाने में सफलता पाई है।

उल्लेखनीय है कि हाल ही पुलिस ने बेंगलुरु में आईएस को सपोर्ट करने वाले मेहदी मसरूर बिस्वास को गिरफ्तार किया था। वह आईएस के लिए सोशल मीडिया पर नए लड़ाकों की भर्ती के काम में लगा हुआ था। पुलिस ने इसे देखते हुए ऑनलाइन सोशल मीडिया पर विशेष नजर रखने के लिए स्पेशल सेल बनाई है जो संदेही माने जा रहे सोशल मीडिया अकाउंटस पर नजर रख रही है।

राज्यसभा में सरकार द्वारा दिए गए आंकड़ों के अनुसार इस साल नवंबर तक 79 लड़कों ने आंतकी संगठनों को ज्वाइन किया है। इनमें से ज्यादातर ने हिजबुल मुजाहिदीन को ज्वाइन किया है जबकि कुछ आईएसआईएस से जुड़े हैं। सरकार ने यह भी बताया कि पिछले वर्ष यह आंकड़ा 60 था।

हाल ही में हैदराबाद के तीन इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स को बीते शनिवार नागपुर एयरपोर्ट से महाराष्ट्र एटीएस ने हिरासत में लिया। बताया जा रहा है कि तीनों ही श्रीनगर के रास्ते IS में शामिल होने सीरिया जाने की फिराक में थे। इनमें से दो को सितंबर 2014 में भी इसी आरोप में गिरफ्तार कर हिरासत में लिया गया था। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर में भी नौ नाबालिगों को आतंकी संगठन को ज्वॉइन करने के आरोप में अरेस्ट किया गया था।

अब तक देश के सबसे शांत हिस्सा माने जा रहे राजस्थान की राजधानी जयपुर में भी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के मार्केटिंग मैनेजर सिराजुद्दीन को आईएसआईएस का एजेंट होने के शक में अरेस्ट किया गया था। जयपुर से गिरफ्तार किए गए आंतकी संगठन के एजेंट ने पुणे की एक लड़की का भी ब्रेन वॉश किया था। वह भी सीरिया जाने की तैयारी कर रही थी परन्तु समय रहते उसे एटीएस ने पकड़ लिया।

Home / Miscellenous India / कर्नाटक बना ISIS का नया गढ़? सोशल मीडिया पर कर रहा है ब्रेनवॉश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो