scriptमुंबई में थी धमाके की साजिश, लीबिया में निकाह का प्लान | ISIS member sirajuddin was planning to repeat 26/11 terror attack | Patrika News

मुंबई में थी धमाके की साजिश, लीबिया में निकाह का प्लान

Published: Jul 26, 2016 09:06:00 am

ISIS के सक्रिय सदस्य मोहम्मद सिराजुद्दीन उर्फ सिराज ने मुम्बई में 26/11 की तरह दशहत की साजिश की थी

islamic states

islamic states

जयपुर। प्रतिबंधित आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के सक्रिय सदस्य मोहम्मद सिराजुद्दीन उर्फ सिराज ने जयपुर में रहकर मुम्बई में 26/11 की तरह दशहत की साजिश की थी। उसके मुंबई में सक्रिय आईएस आतंकियों से संबंध थे, इसलिए उसे मुंबई में रखे जाने वाले बमों के स्थान की जानकारी दी। इतना ही नहीं, सिराज लीबिया में केन्या की एक जिहादी युवती से दूसरे निकाह की तैयारी में भी था। उसे यह भी पता था कि जिस युवती से निकाह करना चाहता है, वह भारत भी आई थी। आईएस उसी के जरिए देश में बड़ी प्लानिंग कर रहा था। एेसे ही तमाम चौंकाने वाले खुलासे सिराज की फेसबुक, व्हाट्सएप और टेलीग्राम की चैटिंग से हुए हैं।



एक ग्रुप बना 38 लोगों से की चैटिंग

4 जून 2016 को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने इन्हीं तमाम सबूतों के आधार पर कोर्ट में सिराज के खिलाफ 2446 पेजों की चार्जशीट पेश की थी। सिराज ने अलग-अलग नाम से छह ई-मेल आईडी बनाई थी। जिनसे आईएस के नेटवर्क से ई-मेल करके और साथ ही इन्हीं ई-मेल आईडी से मोहम्मद सिराज नाम से छह फेसबुक आईडी बनाई थीं। सिराज फेसबुक पर सितम्बर 2015 से ज्यादा सक्रिय हुआ था। एक ग्रुप बनाकर वह करीब 38 लोगों से चैटिंग करने लगा, जिनमें कई युवतियों भी शामिल थी।



ब्रेनवॉश के बाद आईएस में शामिल हुई पुणे की किशोरी
वह पर्सनली चैटिंग कर युवक और युवतियों को आईएस से जुडऩे के लिए प्रोत्साहित करता था। उसने व्हाट्सएप ग्रुप भी बनाया, जिनपर आईएस के बारे में समाज विशेष के युवाओं का ब्रेनवॉश करता था। सिराज ने फेसबुक से जुड़े युवाओं को टेलीग्राम से जुडऩे के लिए एक लिंक भेजा। लिंक से सभी को अपने टेलीग्राम के ग्रुप ‘ऑफिशियल बग’ से जोड़ लिया। सिराज के ब्रेनवॉश करने से पुणे की 16 वर्षीय किशोरी आईएस में शामिल हुई और आत्मघाती दस्ता बनने को तैयार हो गई थी।

यह था मामला
राजस्थान आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) ने 10 दिसम्बर 2015 को मूलत: कर्नाटक के गुलबर्गा निवासी 33 वर्षीय मोहम्मद सिराजुद्दीन उर्फ सिराज को बी- जवाहर एनक्लेव, जवाहर नगर से गिरफ्तार किया था। वह इण्डियन ऑयल कॉरपोरेशन में असिस्टेंट मार्केटिंग मैनेजर था। उसके मोबाइल, लैपटॉप और पेन ड्राइव से आईएस के संबंध का खुलासा हुआ था। फिर एनआईए ने 29 फरवरी 2016 में सिराज के खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी।

इनसे बनाया नेटवर्क
फेसबुक, व्हाट्सएप, टेलीग्राम, ट्विटर, ई-मेल, मोबाइल कॉल

इन देशों के लोगों से था सम्पर्क
श्रीलंका, मॉरिशिस, केन्या, अमेरिका, इण्डोनेशिया, अर्जेन्टीना, ब्रिटेन, यूनाइटेड अरब अमीरात, पाकिस्तान।

फेसबुक से जुड़ी जिहादी युवती
सिराज फेसबुक के जरिए अब्दुल आदिल और उससे जुड़े लोगों के सम्पर्क में आया। फेसबुक मैसेंजर पर अब्दुल ने उसका स्वागत करते हुए कहा, वेलकम भाई, ये सभी मुजाहिदीन लीबिया के हैं, जो आईएस के सक्रिय सदस्य हैं। अब हम एक नया ग्रुप बनाते हैं। यहीं से सिराज की केन्या की जिहादी युवती उम्म कनीता मीना उर्फ उख्ती मीना उर्फ मुंआगे अमीना मवाइज से मुलाकात हुई। सिराज ने उसे नया मोबाइल नम्बर भी दिया, जिससे दोनों चैटिंग और बातें करने लगे। सिराज के मोबाइल कॉल डिटेल में इसका सबूत मिला है।


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो