scriptजम्मू-कश्मीर: अलगाववादी नेता मीरवाइज गिरफ्तार | Jammu Kashmir: Separatist leader Mirwaise Omar Farooq arrested | Patrika News

जम्मू-कश्मीर: अलगाववादी नेता मीरवाइज गिरफ्तार

Published: Aug 27, 2016 01:35:00 pm

सरकार ने कड़े कदम उठाते हुए अलगाववादी नेता मीरवाइज उमर फारुक को गिरफ्तार कर लिया है

Mirwaiz-arrested

Mirwaiz-arrested

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर में बुरहान वानी की मौत को 50 दिन बीतने के बाद भी माहौल तनावपूर्ण बना हुआ है। अलगाववादी नेता अभी भी अपना आंदोलन खत्म करने के मूड में नहीं है। ऐसे में आंदोलन को और हिंसक होने से रोकने के लिए केन्द्र सरकार ने कड़ी कार्रवाई शुरु कर दी है। सरकार ने कड़े कदम उठाते हुए अलगाववादी नेता मीरवाइज उमर फारुक को गिरफ्तार कर लिया है।



इन विरोध-प्रदर्शनों पर नकेल कसने के लिए केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों ने 400 स्थानीय नेताओं की सूची बनाई है। इस लिस्ट में उन लोगों के नाम है जो हिंसा को भड़का रहे हैं या उसके फैलने में किसी प्रकार का सहयोग कर रहे हैं। सुरक्षा एजेंसियों ने राज्य पुलिस को इन नामों की सूची सौंप दी है और इन्हें तत्काल पकडऩे का आदेश जारी किया है। जन सुरक्षा कानून के तहत इन नेताओं को हिरासत में लेने का भी निर्देश जारी किया गया है। सुरक्षा एजेंसियों के निशाने पर अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी का संगठन तहरीक-ए-हुर्रियत और जमात-ए-इस्लामी संगठन भी है।



50 दिन, 70 मौतें और सात हजार करोड़ का नुकसान
बता दें कि कश्मीर में चल रहे संघर्ष के चलते राज्य को जान-माल का नुकासन तो हुआ ही है। राज्य की अर्थव्यवस्था पूरी तरह चरमरा गई है, क्योंकि कश्मीर घाटी की अर्थव्यवस्था को इस संघर्ष के चलते अब तक करीब सात हजार करोड़ रुपए का नुकसान हो चुका है। कफ्र्यू और अलगागववादियों के विरोध-प्रदर्शन के चलते सरकार को भारी आर्थिक नुकसान हो चुका है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो