scriptजयललिता की वो योजनाएं, जिससे वे जन-जन की बन गई ‘अम्मा’ | Jayalalitha' most praised schemes that made her 'AMMA' | Patrika News
विविध भारत

जयललिता की वो योजनाएं, जिससे वे जन-जन की बन गई ‘अम्मा’

 गरीब लोगों को लिए जयललिता ने कई ऐसी योजनाएं शुरू की जिसके चलते वे आम लोगों के बीच में हमेशा चर्चा में रही

Dec 06, 2016 / 12:51 pm

कमल राजपूत

Jayalalitha dies whole tamilnadu is mourning

Jayalalitha dies whole tamilnadu is mourning

चेन्नई। तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता को सोमवार रात 11:30 बजे निधन हो गया। उनके निधन से पूरे तमिलनाडु में शोक लहर फैल गई। जयललिता को लोग प्यार से ‘अम्मा’ के नाम से पुकारते थे। अम्मा यहां के लोगों के लिए किसी देवी से कम नहीं थी। गरीब लोगों को लिए जयललिता ने कई ऐसी योजनाएं शुरू की जिसके चलते वे आम लोगों के बीच में हमेशा चर्चा में रही। जयललिता ने ‘अम्मा ब्रांड’ के तहत लगभग 18 लोक कल्याणकारी योजनाएं भी शुरू की थी।

बता दें अम्मा नाम से शुरू होने वाली योजनाएं की खास बात यह थी कि ये या तो पूरी तरह मुफ्त होती थी या फिर इन योजनाएं पर लोगों को बहुत ज्यादा सब्सिडी मिलती थी। इन सभी योजनाओं में से 1 रुपए में भोजन उपलब्ध कराने वाली योजना सबसे ज्यादा प्रचलित थी। जयललिता ने गरीब लोगों को सस्ते दामों में भोजन उपलब्ध कराने के लिए ‘अम्मा कैंटीन’ खोली थी। जिसमें गरीब 1 रुपए में खाना दिया जाता है। इसी तरह गरीबों के लिए उन्होंने ‘अम्मा साल्ट’, ‘अम्मा वाटर’ और ‘अम्मा मेडिसीन’ जैसी योजनाएं भी शुरू की थीं।

ये है जयललिता द्वारा शुरू की गई स्कीमें

अम्मा कैंटीन
अम्मा कैंटीन जयललिता द्वारा जारी की जाने वाली पहली स्कीम थी। इस कैंटीन में मात्र 1 रुपए में खाना दिया जाता था। 

अम्मा वॉटर
अम्मा वॉटर जयललिता द्वारा जारी की जाने वाली दूसरी स्कीम थी। इसके तहत पैक्ड ड्रिंकिंग वॉटर 10 रुपए कीमत में दिया जाता था।

अम्मा साल्ट
सरकारी आउटलेट्स पर कम कीमत में नमक बेची जाती थी। इस नमक का नाम अम्मा साल्ट रखा गया था। 

अम्मा लेपटॉप
जयललिता ने अपने राज्य पढ़ाई कर रहे मेधावी लड़कों को लिए फ्री में लेपटॉप देने की स्कीम शुरू की थी। इस स्कीम के तहत तमिलनाडु सरकार कॉलेज में पढ़ रहे छात्रों को फ्री लेपटॉप देती थी। 

अम्मा बीज
किसानों को बढ़ावा देने के लिए AIADMK ने इसी वर्ष इस योजना को शुरू किया। जिसके तहत मुफ्त में किसानों को बीज वितरित किए गए। किसानों ने भी सरकार की योजना की तारीफ की।

अम्मा मोबाइल
जयललिता ने अम्मा मोबाइल के नाम से एक योजना की शुरुआत की। जिसके तहत अम्मा कैंटीन में काम करने वाली महिलाओं के ग्रुप को मुफ्त में मोबाइल बांटे गए। 

अम्मा फार्मेसी
तमिलनाडु सरकार द्वारा शुरू की गई फार्मेसी में बाजार से कम कीमत में ब्रांडेड और जेनरिक दवाईयां बेची जाती हैं।

अम्मा सीमेंट
जयललिता ने अम्मा सीमेंट के नाम से एक स्कीम शुरु की थी। इसे 2014 में लॉन्च किया गया, उस समय सीमेंट के दाम काफी ऊंचे थे। इसके तहत 50 किलो. का सीमेंट 190 रुपए में बेचा गया।

अम्मा जिम
ग्रामीण क्षेत्रों में जयललिता ने अम्मा जिम शुरू किया था। जिसकी फीस प्रति व्यक्ति 10 रुपए रखी गई थी। 

अम्मा माइक्रो लोन स्कीम
जयललिता ने छोटे व्यापारियों को कम कीमत पर लोन उपलब्ध करवाने के लिए अम्मा माइक्रो लोन स्कीम की शुरुआत की थी। जिसके तहत छोटे व्यापारियों को कम कीमत वाले लोन मुहैया कराए जाते थे। 5000 रुपए तक का लोन लेने पर इसका ब्याज सरकार भुगतान करती थी।



Home / Miscellenous India / जयललिता की वो योजनाएं, जिससे वे जन-जन की बन गई ‘अम्मा’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो