scriptKargil Vijay Diwas 2017: चीन ने लगाई थी पाकिस्तान को लताड़ | Kargil Vijay Diwas 2017: China warned pakistan on kargil war | Patrika News
विविध भारत

Kargil Vijay Diwas 2017: चीन ने लगाई थी पाकिस्तान को लताड़

कारगिल युद्ध में पाकिस्तान ने अपने परमाणु हथियार इस्तेमाल करने का फैसला कर लिया था

Jul 23, 2017 / 12:56 pm

सुनील शर्मा

Kargil Vijay Diwas 2017 china threats pakistan

Kargil Vijay Diwas 2017 china threats pakistan

नई दिल्ली। कारगिल युद्ध में भले ही भारत जीत गया हो लेकिन इस युद्ध में भारत को भी अपने जवानों की शहादत का सामना करना पड़ा था। अन्तरराष्ट्रीय रिपोर्टों के मुताबिक कहा जा रहा था कि कारगिल युद्ध में भारत को जीतते देख पाकिस्तान ने अपने परमाणु हथियार इस्तेमाल करने का फैसला कर लिया था।

सीआईए की रिपोर्ट के अनुसार 1999 में कारगिल युद्ध में अपनी परोक्ष भूमिका सामने आने और हारने के बाद तत्कालीन पाक सेना प्रमुख परवेज मुशर्रफ ने भारत पर परमाणु हमला करने की तैयारियां शुरु कर दी थी। इस बात की सूचना सीआईए ने तत्कालीन अमरीकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन को दी थी। इस खबर को सुनते ही अमरीकी राष्ट्रपति भौंचके हो गए थे।

लेकिन अमरीका ही एकमात्र ऐसा देश था जो इस संभावित हमले से डरा हुआ था। चीन को भी इस बात की खबर मिल चुकी थी और तत्कालीन चीनी राष्ट्रपति ने इस हमले को रोकने के लिए पाक प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से बात की थी। यही नहीं, चीन ने इस मुद्दे पर पाकिस्तान को लताड़ लगाते हुए युद्ध रोकने के लिए भी कहा था।

अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ते दबाव के बाद पाकिस्तान ने इस युद्ध को रोकने का निर्णय लिया। हालांकि तब तक दोनों ही देशों के काफी जवान शहीद और घायल हो चुके थे। लेकिन भारत के मुकाबले पाकिस्तान की कमजोर सैन्य शक्ति ने उसे जल्दी ही घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया। अंत में चीन और अमरीका के बढ़ते दबाव और अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर खुद को अकेला पड़ते देख पाकिस्तान ने भारत से हार मान ली और युद्ध बंद करने का आग्रह किया।



कारगिल युद्ध के बाद तत्कालीन भारतीय प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने देश के शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए भाषण दिया था। उसमें उन्होंने पाकिस्तान को चेतावनी देते हुए कहा था, “एक नहीं दो नहीं करो बीसों समझौते पर स्वतंत्र भारत का मस्तक नहीं झुकेगा अगिनत बलिदानों से अर्जित यह स्वतंत्रता अश्रु, शोक, शौर्य से सिंचित यह स्वतंत्रता त्याग तेज़ तपबल से रक्षित यह स्वतंत्रता दुखी मनुजता की हित अर्पित यह स्वतंत्रता इसे मिटाने की साजिश करनेवालों से कह दो चिंगारी का खेल बुरा होता है…।”

Home / Miscellenous India / Kargil Vijay Diwas 2017: चीन ने लगाई थी पाकिस्तान को लताड़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो